Advertisement
trendingPhotos2018219
photoDetails1hindi

Weather Upadate: मौसम की पहली बर्फबारी ने गुलमर्ग को बनाया वंडरलैंड, देशभर से उमड़े पर्यटक

मौसम की पहली भारी बर्फबारी के बाद गुलमर्ग एक शीतकालीन वंडरलैंड में बदल गया है. देश के विभिन्न हिस्सों से टूरिस्ट बर्फ देखने के लिए गुलमर्ग रुख कर रहे हैं. गुलमर्ग में तापमान सामान्य से नीचे माइनस-8 डिग्री दर्ज किया गया, लेकिन यह पर्यटकों को बर्फ का आनंद लेने से नहीं रोक पाया है.

1/5

राजस्थान के पर्यटक अनुराग सिंह ने कहा, ‘मुझे यहां बहुत अच्छा लग रहा है, यह धरती पर स्वर्ग है. मैंने अपने जीवन में कभी बर्फ नहीं देखी है, इसलिए यह मेरे लिए एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव था. मैं वास्तव में यहां से वापस नहीं जाना चाहता. मैं अपने सभी दोस्तों को यहां घूमने के लिए कहूंगा क्योंकि यह पूरी दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह है.’

2/5

यह खूबसूरत घाटी न केवल बर्फ से ढके नजारों लिए मशहूर है,  बल्कि यह गंडोला केबल कार के लिए भी जाना जाती है.

गंडोला केबल कार पर्यटकों को दो स्थानों तक ले जाती है, पहला चरण 11 हजार फीट की ऊंचाई पर कोंगडोरी है और दूसरा चरण 14550 फीट की ऊंचाई पर स्थित पर्वत शिखर अपरवाठ है जो इसे सबसे ऊंची केबल कार बनाता है. केबल कार की सवारी के लिए पर्यटकों की कतार लगी रहती है क्योंकि यह गुलमर्ग और उसके बर्फ से ढके पहाड़ों का एक यादगार सफर देती है.

एक पर्यटक अर्पिता ने कहा, ‘गंडोला केबल कार की सवारी करना बहुत अच्छा अनुभव था और अपरवाठ अद्भुत है, यह वास्तव में स्नो वंडरलैंड जैसा दिखता है, हमने ऐसी सुंदरता कभी नहीं देखी है, यह मेरे जीवन का सबसे अच्छा समय है, मैं उन क्षणों को कभी नहीं भूलूंगी.’

दिल्ली की पर्यटक दिव्या ने कहा, ‘मैं बेहद खुश हूं और यह एक शानदार अनुभव है, हमने गोंडोला की सवारी की, यह धरती पर स्वर्ग जैसा यादगार सफर था और हर किसी को इसे देखना चाहिए. यह अब तक की सबसे अच्छी जगह है जिसे मैंने देखा है, यह बेहद सुरक्षित है और लोग बहुत मिलनसार हैं.’

3/5

अपरवाठ और कोंगडोरी चोटियां एक और बर्फबारी होने की प्रतीक्षा कर रही हैं और जब ये एडवेंचर स्पोर्ट्स सेंटर में बदल जाएंगी, क्योंकि इनकी वाइल्ड स्कीइंग स्लोप्स और नरम बर्फ गुलमर्ग को दुनिया का सबसे अच्छा स्की डेस्टिनेशन बनाता हैं. बर्फ की मात्रा जैसे ही गुलमर्ग में बड़ जाती हैं तो स्नो बोर्डिंग, स्नो रग्बी और अन्य स्नो गेम्स यहां आयोजित किए जाते हैं.

4/5

पर्यटन को जम्मू कश्मीर की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है और इस साल पर्यटन पहले से ही रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. अब यही उम्मीद है कि शीतकालीन पर्यटन में भी टूरिस्टों की संख्या पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी.

5/5

पर्यटन को जम्मू कश्मीर की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है और इस साल पर्यटन पहले से ही रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. अब यही उम्मीद है कि शीतकालीन पर्यटन में भी टूरिस्टों की संख्या पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी.

गुलमर्ग में अगले साल के पहले सप्ताह तक फुल बुकिंग है. लोगों ने गुलमर्ग में व्हाइट क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए पहले से ही अपने आवास बुक कर लिए हैं. गुलमर्ग अलावा सोनमर्ग, पहलगाम और दूधपथरी जैसी कई अन्य जगहों को भी अब शीतकालीन पर्यटकों के लिए तैयार हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़