Advertisement
photoDetails1hindi

Jaya Kishori ने कहा था- मोर के आंसू पीकर प्रेग्नेंट होती है मोरनी, इस दावे में कितनी सच्चाई?

Jaya Kishori statement: मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी की चर्चा आज देश ही नहीं बल्कि सात समंदर पार विदेशों तक होती है. वो सेलिब्रेटी और यूथ आइकॉन हैं. उनके करोड़ों फैंस और फॉलोवर्स हैं. फेसबुक पर ही उन्हें करीब एक करोड़ लोग फॉलो करते हैं. आजकल वो सोशल मीडिया की सुर्खियों में लगातार बनी रहती हैं. लोग उनकी तरक्की के राज, उनका नेटवर्थ और उनके परिवार के अलावा कई चीजें जानना चाहते हैं. तो चलिए हम आपको जया किशोरी की जिंदगी से जुड़े कुछ अनकहे किस्से बताते हैं.आज चर्चा उनके उस दावे की जो उन्होंने कुछ समय पहले अपनी एक कथा के दौरान किया था. दरअसल तब उन्होंने कहा था कि मोरनी, मोर के आंसुओं को पीकर गर्भवती होती है. आपको क्या लगता है जया किशोरी के उस दावे में कितनी सच्‍चाई है?

1/17

जया किशोरी, अपने लाइफ मैनेजमेंट टिप्स और मोटिवेशनल स्पीच देने के लिए युवाओं के बीच काफी प्रसिद्ध हैं. वो लाइफ से जुड़े विषयों पर वे सेमिनार और वेबिनार भी लेती हैं. 

 

 

 

2/17

कुछ महीने पहले जया किशोरी ने कथावाचन के दौरान दावा किया था कि मोरनी और मोर कभी शारीरिक संभोग नहीं करते हैं. मोरनी मोर के आंसुओं को पीकर गर्भवती होती है. उनके इस दावे पर सोशल मीडिया में लोगों ने अपनी-अपनी सोच के हिसाब से अलग अलग राय रखी थी.

 

3/17

दरअसल जया किशोरी ने ये कहा था कि मोर और मोरनी कभी भी शारीरिक संभोग नहीं करते हैं. उन्‍होंने आगे कहा,  'ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि फिर मोरनी के संतान कैसे होते हैं? इसी सभा में उन्‍होंने आगे कहा था कि मोरनी मोर के आंसुओं को पीकर गर्भ धारण करती है. यही वजह है कि भगवान श्रीकृष्‍ण मोर पंख लगाते हैं.' 

4/17

विज्ञान की नजर से देखें तो उनके इस दावे में कोई सच्‍चाई नहीं है. मोर मोरनी संबंध स्‍थापित करते हैं, जिसके बाद मोरनी गर्भ धारण करती है. जया किशोरी से पहले एक अन्य कथा वाचक ने भी ये आंसू वाली थ्योरी देते हुए कहा था कि मोर ब्रह्मचारी होता है, इसिलिए उसे राष्‍ट्रीय पक्षी का दर्जा दिया गया है.

5/17

हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है. यह मिथक पूरी तरह से मान्‍यताओं पर आधारित है. ऐसे में अगर आपके दिमाग में मोरनी के आंसू पीने वाली कोई गलतफहमी हो तो उसे फौरन दूर कर दीजिए.

6/17

दरअसल मोर और मोरनी एक दूसरे के करीब आते हैं. मोरनी को देखकर मोर नाचने लगता है. मोरनी उसे निहारती है और आकर्षित होने पर ही वो उसके सामने आती है. इसके बाद 9 से 15 सेकेंड की क्लॉकल किस की प्रक्रिया शुरू होती है. इंटरनेट के आने से पहले हिंदुस्तानी समाज में बहुत सी बातों को संकेतों के जरिए कहने का चलन रहा है. ऐसी ही एक कहावत आपने सुनी होगी- जंगल में मोर नाचा किसने देखा? इस मिसाल के क्या मायने हैं इस पर भी एक अलग बहस सुनने को मिलती है.

7/17

दुनिया के कई वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर्स ने मोर-मोरनी की मेटिंग यानी उनके संबंध बनाने की तस्‍वीरें ली हैं और उन्हें दुनिया से साझा भी किया है. कुछ वाइल्ड लाइफ जर्नल्स में भी दावा किया गया है कि इस पक्षी को संबंध बनाने में महज 15 सेकेंड तक का वक्त लगता है. इस दौरान मोर मोरनी में स्‍पर्म ट्रांसफर करता है, जिसकी वजह से मोरनी गर्भ धारण करती है.

8/17

कोलकाता में रहने वाली जया किशोरी अपने परिवार के साथ कोलकाता में रहती हैं. उनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा, माता का नम सोनिया शर्मा और बहन का नाम चेतना शर्मा है. जया किशोरी ने छोटी सी उम्र में ही भागवत गीता और नानी बाई का मायरो जैसी कथाएं सुनना शुरू कर दी थी. 

9/17

लोग जया की पर्सनल लाइफ को जानने के लिए भी बड़े उत्सुक रहते हैं. खासकर गूगल पर तो उनकी शादी और पति को लेकर खूब सर्च होते हैं. 

10/17

जया किशोरी की शादी को लेकर सोशल मीडिया पर बहुत कुछ लिखा और कहा जाता है. उनका एक वीडियो भी है जिसमें वह अपने शादी का प्लान लोगों को बताती नजर आ रही हैं. दरअसल जब एक इंटरव्यू में जब जया किशोरी से शादी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा था कि ‘मैं कोई संत नहीं बल्कि एक साधारण लड़की हूं. मैं भी बाकी लड़कियों की तरह सामान्य जीवन जीना चाहती हूं.

11/17

अपनी शादी को लेकर जया किशोरी ने एक अनोखी शर्त भी रखी है. एक अन्य वीडियो में वो कहती हैं कि यदि मेरी शादी कोलकाता में ही होती है तो यह सबसे बढ़िया होगा. इस तरह मैं अपने घर कभी भी आकर खा सकती है. इसलिए मैं शादी भी करूंगी और मां भी बनूंगी. हालांकि इसमें अभी थोड़ा समय है. शादी के बाद भी मैं प्रभु की भक्ति करना नहीं छोड़ूगी.

12/17

जया किशोरी राजस्थान की रहने वाली हैं. वो अपने नाम के बाद किशोरी इसलिए लगाती है कि क्योंकि उन्हें किशोरी की उपाधि दी गई है और यही कारण है कि वो अपना नाम जया किशोरी लिखती हैं. 

 

 

 

13/17

उनका जन्म 13 अप्रैल 1995 को राजस्थान के सुजानगढ़ में हुआ था. जया एक ब्राह्मण परिवार से हैं. उन्होंने बचपन से ही भजन गाना शुरू कर दिया था. खुद जया किशोरी कुछ इंटरव्यू में बता भी चुकी हैं कि उनके बाबा-दादी ने उन्हें भजन गाना सिखाया था. जया किशोरी (Jaya Kishori) भगवान कृष्ण की परम भक्त हैं और वह भगवान कृष्ण को ही अपना पहला प्यार मानती हैं.

14/17

जया की एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में बात करें, तो उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा श्री शिक्षणाटन कॉलेज और कोलकाता की महादेवी बिरला विश्व एकेडमी से हासिल की है. स्कूली शिक्षा के बाद जया ने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए डिस्टेंस मोड से B.com की है.

15/17

एक इंटरव्यू के दौरान जया ने बताया था कि वो आगे और पढ़ाई करना चाहती हैं. इसके अलावा सबसे जया की सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि उन्होंने कक्षा 12वीं की पढ़ाई के दौरान ही श्रीमद भागवत कथा याद कर ली थी. 

16/17

जया किशोरी अक्सर अपनी पढ़ाई के साथ-साथ भजन और गीता का पाठ भी किया करती थीं. कथा करने के अलावा उनकी कमाई यूट्यूब वीडियोज और एल्बम्स से भी होती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी नेटवर्थ 2 से 3 करोड़ रुपये है. 

17/17

जया के सोशल मीडिया पर भी करोंड़ों में फॉलोवर्स हैं. वहीं, सोशन मीडिया के जरिए ही जया किशोरी काफी सुर्खियों में भी रहती है. फेसबुक पर उनके करीब एक करोड़ तो इंस्टाग्राम पर उन्हें करीब 5 मिलियन यानी पचास लाख लोग फॉलो करते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़