Advertisement
photoDetails1mpcg

MP Bird Sanctuary: पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियां देखना है पसंद!जरूर जाएं एमपी के इन खूबसूरत पक्षी विहार

Famous Bird Sanctuary of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश को देश का दिल कहा जाता है और यह बहुत ही खूबसूरत राज्य है. यहां घूमने के लिए कई बेहतर टूरिस्ट प्लेस है, जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाते हैं. एमपी में अनेक प्रकार की पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं. जिसे आप पक्षी विहार में देख सकते हैं , आप इन पक्षी विहारों में पिकनिक के लिए भी जा सकते हैं और दर्शनीय स्थलों का आनंद ले सकते हैं. यहां का वातावरण शुद्ध और हरियाली से भरपूर है तो आइए जानते हैं इन पक्षी विहार के बारे में....

1/6

मध्य प्रदेश में प्रसिद्ध पक्षी अभयारण्य हैं. यदि आप इन स्थानों पर आते हैं तो आप विभिन्न प्रजातियों के पक्षी अभयारण्य देख सकते हैं.

 

खरमोर अभयारण्य

2/6
खरमोर अभयारण्य

खरमोर अभयारण्य धार जिले के सरदारपुर में स्थित है. बता दें कि खरमोर पक्षी वर्षा ऋतु में इस अभ्यारण्य में आते हैं. जिसे आप अभयारण्य में जुलाई से अक्टूबर के बीच देख सकते हैं. इसके अलावा घास के मैदान से जुड़े कई प्रवासी पक्षी भी इसमें देखे जा सकते हैं. यहां लोग पिकनिक मनाने जा सकते हैं और पर्यटकों को यहां की हरियाली बहुत पसंद आती है.

 

 

सैलाना वन्यजीव अभयारण्य

3/6
सैलाना वन्यजीव अभयारण्य

सैलाना वन्यजीव अभयारण्य रतलाम जिले में स्थित है. इस अभ्यारण्य में आपको पक्षियों की कई प्रजातियां देखने को मिलेंगी. आप इस अभयारण्य में अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं. आपको बता दें कि खरमोर पक्षी इस अभ्यारण्य को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाता है.

वन विहार का पक्षी अभयारण्य

4/6
वन विहार का पक्षी अभयारण्य

वन विहार भोपाल में स्थित बहुत फेमस राष्ट्रीय उद्यान है. इस उद्यान में एक चिड़ियाघर भी है, इसमें पक्षियों की कई प्रजातियों का निवास है. जिसमें ओरिएंटल, रिवर टर्न, पेटेड और ब्लैक हेडेड आइबिस जैसी प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं. इसके अलावा कुछ पक्षी हिमालय, साइबेरिया, मध्य एशिया से भी आते हैं. जिसे पर्यटक इस पक्षी अभयारण्य में देख सकते हैं.

सोन चिरैया पक्षी अभयारण्य

5/6
सोन चिरैया पक्षी अभयारण्य

सोन चिरैया पक्षी अभयारण्य शिवपुरी के करेरा में स्थित है.  इस पक्षी अभ्यारण्य में ऐसे कई दुर्लभ प्रजातियां निवास करती हैं, जो दुनिया में विलुप्ती की कगार पर हैं. इस पक्षी विहार में पर्यटकों को कई दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिलेंगी और जरूर पर्यटकों को यहां का माहौल भी बहुत पसंद आएगा.

सिरपुर तालाब

6/6
सिरपुर तालाब

सिरपुर तालाब इंदौर में स्थित है. इसे हाल ही में रामसर साइट का दर्जा मिल गया है. इस तालाब के आसपास कई हजार पक्षी रहते है और कई तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं. बता दें कि सर्दियों के मौसम में इस तालाब में पक्षियों की तदाद बढ़ जाती है. यदि आप उनमें से एक हैं जो पक्षियों से प्रेम करते हैं और उन्हें देखना चाहते हैं तो आपको सिरपुर तालाब घूमने जरूर आना चाहिए. यहां आप पक्षियों की कई प्रजातियां देख सकते हैं.