Advertisement
trendingPhotos1322613
photoDetails1hindi

Atal Bridge: इंजीनियरिंग का खूबसूरत नमूना है साबरमती नदी पर बना अटल ब्रिज, देखकर नजर न हटे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी पर पैदलयात्रियों के लिए बने अटल पुल (फुट ओवर ब्रिज) का उद्घाटन किया. इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इस पुल के बनने से साबरमति का किनारा धन्य हो गया है.

1/5

अटल पुल को अहमदाबाद नगर निगम द्वारा बनाया गया है. इस पुल को आकर्षक डिजाइन और एलईडी रोशनी से सजाया गया है. इस पुल को देखकर दिल खुश हो जाता है. इस पुल से साबरमती नदी का का खूबसूरत नजारा भी दिखता है.

2/5

यह पुल लगभग 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है. यह फुट ओवर ब्रिज रिवरफ्रंट के पश्चिमी छोर पर फूलों के बाग और पूर्वी छोर पर बन रहे कला और संस्कृति केंद्र को जोड़ता है.

 

3/5

पैदल यात्रियों के अलावा साइकिल चालक भी इस पुल का उपयोग नदी पार करने के लिए कर सकते हैं. इस पुल को तैयार करने में 2,600 मीट्रिक टन स्टील पाइप का इस्तेमाल किया गया है.

 

4/5

अहमदाबाद नगर निगम की यह महत्वाकांक्षी योजना अब धरातल पर उतर चुकी है. इसको रेलिंग कांच एवं स्टील से बनाया गया है. जबकि, छत रंगीन कपड़े से बनी हुई है. अटल ब्रिज अहमदाबाद के लिए एक टूरिस्ट स्पॉट बनेगा.

 

5/5

इस पुल को बनाने में तकरीबन 74 करोड़ 29 लाख रुपये की लागत आई है. इसे इंजीनियरिंग का बेजोड़ उदाहरण कहा जा रहा है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़