Advertisement
photoDetails1hindi

INS Vikrant पर लगी दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाली तोप, जानें क्या है ताकत और रेंज

AK 630 CIWS Gun in INS Vikrant: स्वदेश निर्मित विमानवाहक युद्धपोत विक्रांत (IND Vikrant) पर एके-630 सीआईडबल्यूएस गन तैनात कर दी है, जो दुश्मनों के छक्के छुड़ाने में सक्षम है. एके-630 गन का हमला इतना ताबड़तोड़ होता है कि इसकी गोलियों से बचना दुश्मन के लिए मुश्किल होता है. बता दें कि स्वदेशी विमानवाहक युद्धपोत विक्रांत (IND Vikrant) को 2 सितंबर को भारतीय नौसेना (Indian Navy) की सेवा में शामिल किया गया था.

1/5

आईएनएस विक्रांत (IND Vikrant) पर लगे एके 630 सीआईडब्ल्यूएस गन (AK 630 CIWS Gun) एक क्लोज़-इन वेपन सिस्टम है और यह रोटरी यानी घूमने वाली तोप है, जो दुश्मन के टारगेट की दिशा में घूमते ही हुए उसपर गोलियां बरसाती है. यह चारों दिशाओं में किसी भी एंगल पर घूम कर दुश्मन टारगेट पर हमला कर सकती है.

2/5

एके 630 सीआईडब्ल्यूएस (AK 630 CIWS) तोप का वजन करीब 1800 किलोग्राम होता है और यह पूरी तरह से ऑटोमैटिक होती है. इसकी बैरल यानी नली 57 से 64 इंच हो सकती है.

3/5

आईएनएस विक्रांत (IND Vikrant) में लगे तोप की फायरिंग रेंज 4000 राउंड्स प्रति मिनट से लेकर 10 हजार राउंड्स प्रति मिनट है और 4-5 किलोमीटर तक टारगेट को निशाना बना सकती है.

4/5

एके 630 सीआईडब्ल्यूएस (AK 630 CIWS) तोप एक ऑटेमैटिक वेपन है और टारगेट जैसे ही इसकी रेंज में आता है ये खुद ही फायरिंग शुरू कर देती है. इसकी गोलियों के लिए इसमें बेल्ट लगाई जाती है और भारत सरकार ने इसके लिए स्वदेशी गोलियों का निर्माण किया है.

5/5

बता दें कि आईएनएस  विक्रांत (IND Vikrant) को 2 सितंबर को भारतीय नौसेना (Indian Navy) की सेवा में शामिल किया गया था. आईएनएस विक्रांत में 76 फीसदी कल-पुर्जे स्वदेशी हैं और यह युद्धपोत स्वदेश निर्मित उन्नत किस्म के हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) और हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) के अलावा MIG-29 के लड़ाकू जेट, कामोव-31, एमएच-60आर और मल्टी रोल हेलीकाप्टरों के साथ 30 विमानों से युक्त एयर विंग के संचालन में सक्षम है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़