छरहरा बदन, ब्लू जैकेट, हाथ में कागज... लोकसभा में कूदने वाला वो शख्स कौन है?
Advertisement

छरहरा बदन, ब्लू जैकेट, हाथ में कागज... लोकसभा में कूदने वाला वो शख्स कौन है?

Lok Sabha Attack: लोकसभा में आज दो शख्स कागज के बंडल की तरह कोई चीज लेकर दर्शक दीर्घा से कूद गए. उनके पास कुछ ऐसा था जिससे येलो कलर का धुआं निकल रहा था. संसद में अफरातफरी मच गई. सांसद भी उसे पकड़ने के लिए दौड़ पड़े. बाद में एक महिला और एक पुरुष प्रदर्शनकारी को हिरासत में लिए जाने की जानकारी सामने आई है. 

छरहरा बदन, ब्लू जैकेट, हाथ में कागज... लोकसभा में कूदने वाला वो शख्स कौन है?

Man Jumps Visitor Gallery of Lok Sabha: आज ही के दिन 2001 में संसद पर हमला (Parliament Attack) हुआ था और दोपहर बाद लोकसभा के अंदर से जो LIVE तस्वीरें देश ने देखीं, वो डराने वाली हैं. छरहरे बदन वाला एक शख्स हाथ में कागज जैसी कोई चीज लेकर लोकसभा में कूद पड़ा. सदन में उस समय मौजूद सांसदों ने बताया कि संसद चल रही थी अचानक दो शख्स दर्शक दीर्घा से कूद पड़े. पहले वे आगे वाली गैलरी से लटकते रहे फिर एक के पीछे दूसरा कूद पड़ा. इसके बाद उन्होंने बेंच के ऊपर दौड़ना शुरू कर दिया. शिवसेना (UBT) सांसद अरविंद सावंत ने बताया कि एक बीच में आ गया था फिर उसने जूते उतार लिए. वह सोच रहा था किधर भागूं तब तक सांसद आ गए और उसे पकड़ लिया. दूसरे को भी पकड़ लिया गया. उसके बाद अचानक गैस आनी शुरू हो गई. उसके जूते में थी या कहां थी मालूम नहीं. यलो कलर की गैस (Smoke Bomb Crackers Lok Sabha) थी. उस समय लोकसभा में अफरातफरी मच गई थी. काफी शोर-शराबा सुना गया. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. बाद में स्पीकर ओम बिरला ने बताया कि अंदर से दो और बाहर से दो लोगों को पकड़ लिया गया है. इससे साफ हो गया कि कुल चार लोग संसद परिसर में गलत इरादे से घुसे थे. 

वो यलो धुआं किसका था?

सपा सांसद डिंपल यादव ने आरोप लगाया कि संसद परिसर में सुरक्षा पर्याप्त नहीं है. यहां लोग एक दूसरे से टकराते हुए आते-जाते हैं, सरकार को ध्यान देना चाहिए. यह तो पूरी तरह से सुरक्षा में चूक का मामला है. कार्ति चिदंबरम ने भी 13 दिसंबर के हमले का जिक्र करते हुए सुरक्षा में चूक की बात दोहराई. उन्होंने कहा कि दो लोग वेल में आ गए उनके हाथ में कनस्तर था और पीला धुआं निकल रहा था. वे ऊपर से कूदे और सदन में भागने लगे. सवाल उठ रहे हैं कि वो यलो धुआं कैसा था. कुछ लोग इसे पटाखा तो कुछ आंसू गैस बता रहे हैं. 

पीएम नहीं थे संसद में

आज सुबह पीएम नरेंद्र मोदी, लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने 13 दिसंबर को आतंकी हमले में शहीद हुए बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद पीएम मोदी एमपी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए निकल गए. दोपहर बाद लोकसभा में जब यह घटना घटी तो पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, स्पीकर ओम बिरला समेत कई वरिष्ठ मंत्री भी सदन में मौजूद नहीं थे. 

दो प्रदर्शनकारी हिरासत में

बाहर धुआं करने वाले एक महिला और एक पुरुष प्रदर्शनकारी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. इनकी डीटेल भी पता चल गई है. 

  1. महिला का नाम नीलम है. वह हिसार की रहने वाली है. उसकी उम्र 42 साल है. 
  2. दूसरा शख्स अमोल शिंदे s/o धनराज शिंदे है. वह लातूर, महाराष्ट्र का रहने वाला है. उसकी उम्र 25 साल बताई गई है. 

भाजपा सांसद बोले, चूक तो हुई है

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया है कि कई एजेंसियां एक साथ संसद में कूदने वालों से पूछताछ कर रही हैं. उनकी मंशा क्या थी यह जानने की कोशिश की जा रही है. अभी लोकसभा के अंदर कूदने वाले दोनों लोगों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है. एक आरोपी मैसूर का बताया जा रहा है. दोपहर ढाई बजे के करीब दिल्ली पुलिस की एंटी-टेरर यूनिट स्पेशल सेल भी संसद परिसर पहुंच गई.

जिस समय यह घटना हुई स्पीकर की चेयर पर भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल बैठे थे. बाद में उन्होंने कहा कि चूक तो हुई है. जब एक व्यक्ति नीचे कूदा तो हमें लगा कि गिर गया है. जब दूसरा व्यक्ति रेलिंग पकड़कर कूदने की कोशिश कर रहा था तब सबके ध्यान में आया. इस बीच वहां सभी सतर्क हो गए थे. अग्रवाल ने कहा कि मैं थोड़ा दूर था क्योंकि चेयर (स्पीकर) पर था. एक शख्स पहले कूदा उसने जूता खोलने की कोशिश की. उसमें से कुछ निकाला... पिट-पिट कर धुआं होने लगा. हमारे सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें पकड़ लिया. जांच के बाद पता चलेगा कि फैक्ट्स क्या हैं. बाद में 2 बजे लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हुई और स्पीकर ओम बिरला खुद सदन में आए और सदन की कार्यवाही को आगे बढ़ाया. 

Trending news