Nupur Sharma Row: कतर, ईरान, कुवैत के बाद अब सऊदी अरब ने की निंदा, जानें क्या कहा
Advertisement
trendingNow11209728

Nupur Sharma Row: कतर, ईरान, कुवैत के बाद अब सऊदी अरब ने की निंदा, जानें क्या कहा

Paigambar Muhammad: नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की ओर से पैगंबर पर की गई टिप्पणी को लेकर विवाद बढ़ता देख बीजेपी ने दोनों के खिलाफ रविवार को कड़ी कार्रवाई की, लेकिन अभी यह विवाद खत्म नहीं हो रहा है. कतर, ईरान और कुवैत के बाद अब सऊदी अरब ने भारत की निंदा की है. 

नवीन जिंदल और नूपुर शर्मा

Nupur Sharma Controversy:  ईरान और कुवैत के बाद अब सऊदी अरब ने भी पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा  की विवादित टिप्पणी की सोमवार को आलोचना की. सऊदी अरब ने सभी से ‘आस्थाओं एवं धर्मों का सम्मान’ किए जाने का आह्वान किया.

बीजेपी के निलंबन की कार्रवाई का किया स्वागत

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि, भाजपा प्रवक्ता की टिप्पणियों से पैगंबर मोहम्मद का अपमान हुआ है और इस तरह की घटना निंदनीय है. मंत्रालय ने ‘इस्लाम धर्म के प्रतीकों के खिलाफ पूर्वाग्रहों के प्रति अपनी अस्वीकृति’ को फिर दोहराया. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने ‘सभी पूजनीय लोगों एवं चिह्नों’ के खिलाफ पूर्वाग्रह को बढ़ावा देने वाली हर चीज को खारिज किया. मामला बढ़ने पर इसे लेकर बीजेपी की ओऱ से उक्त प्रवक्ताओं को निलंबित करने के भाजपा के कदम का मंत्रालय ने स्वागत किया और ‘आस्थाओं एवं धर्मों के लिए सम्मान के आह्वान के सऊदी अरब के रुख’ को दोहराया.

कुछ और देशों ने भारतीय राजदूतों को किया था तलब

इससे पहले, कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में भाजपा नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर रविवार को भारतीय राजदूतों को तलब किया था. खाड़ी क्षेत्र के महत्वपूर्ण देशों ने इन टिप्पणियों की निंदा करते हुए कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी. कतर और कुवैत स्थित भारतीय दूतावास के प्रवक्ता ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि, ‘राजदूत ने उन सरकारों को समझाया कि वे ट्वीट किसी भी तरह से भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते. ये संकीर्ण सोच वाले तत्वों के विचार हैं.’

भारतीय प्रोडक्ट का होने लगा था बहिष्कार

बता दें कि इन विवादित टिप्पणियों के कारण अरब देशों में ट्विटर पर भारतीय उत्पादों के बहिष्कार के लिए एक अभियान भी चलाया गया था. इसके बाद भारतीय प्रोडक्ट का बहिष्कार होने लगा था. मामला बढ़ता देख बीजेपी ने रविवार को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया, जबकि दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित किया गया. यही नहीं भाजपा ने दोनों नेताओं के बयानों से किनारा करते हुए कहा कि, वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और उसे किसी भी धर्म के पूजनीय लोगों का अपमान स्वीकार्य नहीं है.

Trending news