दिल्ली: लगातार दूसरे दिन दो लाख से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार से और Vaccine की डिमांड
Advertisement
trendingNow1931299

दिल्ली: लगातार दूसरे दिन दो लाख से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार से और Vaccine की डिमांड

दिल्ली में बढ़ती वैक्सीनेशन की स्पीड के चलते अब तक 75,43,765 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. जिसमें 17 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में अब तक 75,43,765 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जिसमें 17 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. दिल्ली में लगातार दूसरे दिन दो लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई गई हैं, जिसमें से डेढ़ लाख डोज युवाओं को लगाई गई हैं. दिल्ली सरकार के पास 5.25 लाख वैक्सीन की डोज बची हैं. 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी में शामिल 35 हजार लोगों को कल वैक्सीन की दूसरी डोज लगायी गई है.

शनिवार-रविवार को भी वैक्सीनेशन जारी

दिल्ली में तेजी से वैक्सीनेशन हो रहा है. दिल्ली में कल 28 जून को 2 लाख से भी ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई गई हैं. दिल्ली में लगातार दूसरे दिन शनिवार और सोमवार को दो लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई गईं. दिल्ली में रविवार के दिन सरकारी वैक्सीनेशन बंद होते हैं, लेकिन शनिवार और सोमवार को तेजी से वैक्सीनेशन जारी रहा है.

युवाओं की वजह से वैक्सीनेशन में आई तेजी

दिल्ली में बढ़ती वैक्सीनेशन की स्पीड के चलते अब तक 75,43,765 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. जिसमें 17 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाने में सबसे बड़ी भागीदारी युवाओं की है. दिल्ली में कल दो लाख से अधिक वैक्सीन लगी हैं, उसमें से डेढ़ लाख वैक्सीन युवाओं को लगाई गई हैं. इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी में शामिल 35 हजार लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगायी गई है.

वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए आ रहे हैं लोग

कोवीशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने का समय बीच में बढ़ा दिया गया था, इसलिए दूसरी डोज लगाना काफी कम हो गया था. अब बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनका दूसरी डोज लगवाने का समय हो गया है. वह भी अपने घरों से बाहर निकलकर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवा रहे हैं. इस समय दिल्ली की प्रतिदिन वैक्सीनेशन क्षमता सवा दो लाख है. उम्मीद है कि आने वाले समय के साथ यह क्षमता लगातार बढ़ती रहेगी.

दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से की और वैक्सीन की मांग

दिल्ली के पास अभी 5.25 लाख वैक्सीन की डोज उपलब्ध हैं, जिसमें से 3.75 लाख कोविशील्ड और 1.50 लाख कोवैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध हैं. दिल्ली में वैक्सीन का यह स्टॉक 2 दिन चलेगा, क्योंकि अब दिल्ली में वैक्सीनेशन बहुत तेजी से हो रहा है. दिल्ली में तीन दिन तक लगातार डेढ़ लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ, उसके बाद पिछले दो दिन से लगातार दो लाख से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा रही हैं. दिल्ली के युवा बहुत भारी संख्या में बाहर आकर अपने आप को वैक्सीनेट करवा रहे हैं. दिल्ली सरकार ने युवाओं से आग्रह किया है कि अगर वैक्सीनेशन नहीं करवाया है तो सामने आकर वैक्सीन लगवाएं. दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से अपील की है कि दिल्ली के पास दो दिन का वैक्सीन स्टॉक उपलब्ध है. दिल्ली को दो दिन से पहले वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध करवाइए, ताकी दिल्ली में हाई स्पीड वैक्सीनेशन नहीं रुके.

Trending news