हिंदुस्तान में 'जलप्रलय'! भारी बारिश और बाढ़ से मर रहे लोग, लगातार हो रहे हादसों का असल जिम्मेदार कौन?
Advertisement
trendingNow12366190

हिंदुस्तान में 'जलप्रलय'! भारी बारिश और बाढ़ से मर रहे लोग, लगातार हो रहे हादसों का असल जिम्मेदार कौन?

पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक आसमानी आफत यानी कुदरत के कोप से हाहाकार मचा है. वीकेंड पर भई कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy rain) का रेड अलर्ट है. कई जगह बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई.

हिंदुस्तान में 'जलप्रलय'! भारी बारिश और बाढ़ से मर रहे लोग, लगातार हो रहे हादसों का असल जिम्मेदार कौन?

Flood alert in India: पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक आसमानी आफत यानी कुदरत के कोप से हाहाकार मचा है. वीकेंड पर भई कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy rain) का रेड अलर्ट है. कई जगह बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई. रेड अलर्ट वाले राज्यों में स्कूल बंद हैं. कोलकाता में भारी बारिश की वजह से एयरपोर्ट में पानी भर गया है. एयरपोर्ट की पार्किंग में पानी भर गया है. वहीं फ्लाइट्स उड़ान भरने से पहले जहां खड़ी होती हैं उस हैंगर में भी पानी भर गया है. यूपी, बिहार और झारखंड में भी हाल बेहाल है. उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी के पानी में फंसे 16 कांवड़ियों को रेस्क्यू किया गया है. पुलिस और PAC ने कांवड़ियों को सुरक्षित बाहर निकाला. एमपी के रीवा में भारी बारिश के बाद नहर टूट गई तो धनबाद में भारी बारिश के बाद नदी उफनाने से बाढ़ आ गई. ऐसे में झारखंड सीएम ने लोगों से सुरक्षित रहने की अपील करते हुए स्कूल कॉलेज बंद करने के आदेश दिए हैं. 

राजस्थान के जयपुर में भारी बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया. ऐसे में कई सड़कों पर पानी भर गया और कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया. 

हिमालच में हाल-बेहाल

हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू, मंडी, चंबा में तबाही मची है. बादल फटने से नदियां उफान पर हैं. आज भी पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है, लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है. चंबा के रूपणी और राजनगर इलाके में भारी बारिश के बाद घरों में पानी घुस गया और मलबे में कई गाड़ियां दब गईं. 

बांधों से छोड़ा गया एक्स्ट्रा पानी

पहाड़ी क्षेत्रों से पानी छोड़ने के कारण मुजफ्फरनगर में बाढ़ आई तो कई इलाके जलमग्न हो गए. 15 गांवों तक बाढ़ का पानी पहुंचा तो लोग घबरा गए. मध्य प्रदेश में भी बाढ़ से हालात खराब हैं. बारिश के चलते बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है. यहां 9 बांधों के फाटक खोले गए हैं. एमपी की नदियों में भी तेज़ी से पानी बढ़ रहा है. नर्मदा-बेतवा नदी का जल स्तर खतरे के करीब है. MP के कोलार डैम के 4, कलियासोत के 13, भदभदा के 7, नर्मदापुरम में तवा डैम के 9, अशोकनगर में राजघाट के 8, जबलपुर में बरगी के 7, छिंदवाड़ा में माचागोरा डैम के 4 गेट, रायसेन में बारना डैम के 6 गेट और विदिशा में हलाली डैम के 2 गेट खोले गए.

TAGS

Trending news