Internet की दुनिया को बदल देगा OneWeb का ये कारनामा, 'करिश्माई एक्सपेरिमेंट' में ISRO का है अहम रोल
Advertisement
trendingNow11617418

Internet की दुनिया को बदल देगा OneWeb का ये कारनामा, 'करिश्माई एक्सपेरिमेंट' में ISRO का है अहम रोल

OneWeb की इस साल के अंत तक भारत में इंटरनेट सेवाएं शुरू करने की योजना है लेकिन सूत्रों की मानें तो अभी इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है. खबर है कि कंपनी ने दूरसंचार विभाग से उपग्रह सेवाओं द्वारा वैश्विक मोबाइल निजी संचार (GMPCS) परमिट हासिल कर लिया है.

फाइल फोटो

Providing Internet From Space: भारती इंटरप्राइज (Bharti Enterprise) समर्थित संचार कंपनी वनवेब (communication company oneweb) पृथ्वी की निचली कक्षा में 600 से अधिक उपग्रहों का समूह पूरा करने से महज एक कदम दूर है. इसके बाद से कंपनी अंतरिक्ष से दुनिया के कोने-कोने तक ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं मुहैया करा सकेगी. ब्रिटिश सरकार, भारती इंटरप्राइज, यूटेलसैट, सॉफ्टबैंक, ह्यूज्स नेटवर्क्स और हनव्हा द्वारा समर्थित वनवेब ने 50 डिग्री उत्तरी अक्षांश से ऊपर स्थित अलास्का, कनाडा, ग्रीनलैंड, ब्रिटेन और उत्तरी यूरोप के देशों में अंतरिक्ष से इंटरनेट मुहैया कराने की सेवाएं शुरू की है.

ISRO को मिली बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization-ISRO) का प्रक्षेपण यान मार्क-3 (LVM3) 26 मार्च को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (Satish Dhawan Space Center) से वनवेब के 36 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी में है. वनवेब के एक प्रवक्ता ने मीडिया से कहा है कि हम वैश्विक कवरेज पाने से एक प्रक्षेपण दूर हैं. इसरो/एनएसआईएल (ISRO/NSIL) के साथ इस आखिरी प्रक्षेपण से अंतरिक्ष में 600 से अधिक उपग्रह हो जाएंगे.

पहले भी ISRO ने किया है कमाल

न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NewSpace India Limited) इसरो की Commercial Branch है जिसे अंतरिक्ष सेवाओं की आपूर्ति के लिए उद्योग के जरिए बने रॉकेट और उपग्रह हासिल करने का भी जिम्मा दिया गया है. अगर मौसम अनुकूल रहता है तो इसरो का एलवीएम3 वनवेब के 36 उपग्रहों को 26 मार्च को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित करेगा. यह दूसरी बार होगा जब वनवेब इसरो के उपग्रह प्रक्षेपण सेवाओं का इस्तेमाल कर रहा है. वनवेब के पहले 36 उपग्रह पिछले साल 23 अक्टूबर को श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किये गए थे. ऐसा माना जा रहा है कि OneWeb की इस साल के अंत तक भारत में इंटरनेट सेवाएं शुरू कर सकता है. खबर है कि कंपनी ने दूरसंचार विभाग से उपग्रह सेवाओं द्वारा वैश्विक मोबाइल निजी संचार (GMPCS) परमिट हासिल कर लिया है.

(इनपुट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news