ISRO की लॉन्चिंग के दौरान नहीं सुनाई देगी यह आवाज, इस वैज्ञानिक का हुआ निधन
Advertisement
trendingNow11854617

ISRO की लॉन्चिंग के दौरान नहीं सुनाई देगी यह आवाज, इस वैज्ञानिक का हुआ निधन

Isro Scientist Valarmathi Death:  इसरो में कार्यरत वैज्ञानिक वलारमथी का दिल का दौरा से निधन हो गया है. बता दें कि वो रॉकेट लॉन्चिंग के दौरान काउंटडाउन में अपनी आवाज देती थीं.

ISRO की लॉन्चिंग के दौरान नहीं सुनाई देगी यह आवाज, इस वैज्ञानिक का हुआ निधन

Isro Scientist Valarmathi Death: चंद्रयान 3 या इसरो की किसी भी लॉन्चिंग के दौरान काउंटडाउन को आवाज देने वाली एन वलारमथी अब इस दुनिया में नहीं हैं. हार्टअटैक की वजह से उनका निधन हो गया है. आप ने चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग के दौरान 10, 9, 8, 7 की आवाज दे रही शख्सियत के बारे में जानने की दिलचस्पी रही होगी कि आखिर वो कौन हैं. लॉन्चिंग के मौके पर काउंटडाउन की आवाज जिसकी जुबां से आती थी उनका नाम वलारमथी था.

दिल का दौरा पड़ने से निधन

2023 में लगभग हर महीने होने वाले एक लॉन्च मिशन के साथ इसरो लाइव स्ट्रीमिंग का गवाह ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के दूसरे देश भी बने. प्रसारण ते दौरान अधिकारी या वैज्ञानिक जिस तरीके से संबंधित घोषणाएं करते हैं, तकनीकी रूप से कॉल-आउट के रूप में जाना जाता है. अक्सर हम सब जानना चाहते हैं कि वो कौन चेहरा है. उनमें से ही एक थीं वलारमथी. अब वो कभी नहीं सुनाई देगी.  रॉकेट लॉन्च काउंटडाउन के पीछे की प्रतिष्ठित और शक्तिशाली महिला आवाज अनंत काल के लिए फीकी पड़ गई है. इसरो ने अपने ट्वीट में जानकारी दी थी कि वलारमथी मैडम का दिल का दौरा पड़ने के बाद शनिवार शाम को चेन्नई के एक अस्पताल में निधन हो गया।

14 जुलाई को हुई थी चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग

बता दें कि 14 जुलाई 2023 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से चंद्रयान 3 का सफल प्रक्षेपण किया गया था और 23 अगस्त को चंद्रयान 3 का विक्रम लैंडर सफलतापूर्वक चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने में कामयाब हुआ था. विक्रम लैंडर की लैंडिंग के बाद प्रज्ञान रोवर उसके पेट से बाहर निकला और चांद की सतह पर चहलकदमी करना शुरू किया. करीब 10 दिन तक प्रज्ञान रोवर ने बेशकीमती जानकारी भेजी जो ना सिर्फ इसरो बल्कि देश और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है. जानकारों का कहना है कि प्रज्ञान ने चांद की सतह से जितने तत्वों की खोज की है उससे चांद को और बेहतर तरीके से समझा जा सकता है.

Trending news