ड्रोन से देश को दहलाने की थी साजिश, विदेशों से मिली फंडिंग; 'बाहुबली' NIA ने ऐसे किया भंडाफोड़
trendingNow12002464

ड्रोन से देश को दहलाने की थी साजिश, विदेशों से मिली फंडिंग; 'बाहुबली' NIA ने ऐसे किया भंडाफोड़

NIA: एजेंसी ने शनिवार सुबह करीब 5 बजे इस छापेमारी को शुरू किया था जिसमें कर्नाटक में 2 ठिकाने, पुणे में 3, ठाणे देहात में 31, ठाणे शहर मे 9, मीरा भयंदर में 1 और दूसरी जगहें शामिल है. अधिकारियों की अभी छापेमारी चल रही है.

ड्रोन से देश को दहलाने की थी साजिश, विदेशों से मिली फंडिंग; 'बाहुबली' NIA ने ऐसे किया भंडाफोड़

ISIS Terror Locations: राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA कर्नाटक और महाराष्ट्र में करीब 50 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. ये छापेमारी पुणे में ISIS से जुड़े मामले मे की जा रही है. एजेंसी के मुताबिक आरोपी देश में एक बड़ी आतंकी वारदात की साजिश रच रहे थे जिसकी जानकारी मिलने के बाद ये कार्रवाई की गयी है. इन लोगों की देश भर में धमाके की योजना थी जिसमें करीब 40 ठिकानों की इन्होंने पहचान कर रखी थी.

कर्नाटक में 2 ठिकाने, पुणे में 3, ठाणे देहात में 31, ठाणे शहर मे 9, मीरा भयंदर में 1

दरअसल, एजेंसी ने शनिवार सुबह करीब 5 बजे इस छापेमारी को शुरू किया था जिसमें कर्नाटक में 2 ठिकाने, पुणे में 3, ठाणे देहात में 31, ठाणे शहर मे 9, मीरा भयंदर में 1 और दूसरी जगहें शामिल है. एजेंसी ने पुणे से जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया था, उनसे पूछताछ और जांच के बाद अहम जानकारियां निकल कर सामने आयी थी. आरोपियों से जब्त डिजिटल डिवाइस में से एजेंसी को मुंबई के अहम इलाकों की तस्वीरे मिली थीं जो इनके निशाने पर थी. इन लोगों के पास से जाकिर नायक के भाषण भी मिले थे जिसके जरिये ये अपने साथ यूवकों की भर्ती की कोशिश में लगे थे.

इन लोगों को विदेश से भी फंडिग मिली
अभी तक की जांच के मुताबिक ये लोग छोटे छोटे ग्रुप बना साजिश को अंजाम देने वाले इलाको की रेकी कर रहे थे. इन लोगों को विदेश से भी फंडिग मिली थी जिसकी जांच की जा रही है. आतंकियों की योजना ड्रोन के जरिये धमाका करने की भी थी और इसलिये ये ड्रोन को कैसे कंट्रोल तरीके से चलाना है इसकी भी ट्रेनिंग ले रहे थे. अभी तक एजेंसी ने इस मामले में करीब 20 लोगों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है.

लोकेशन की संख्या बढ़ सकती है!
यह भी बताया गया कि हिरासत में लिये एक आरोपी का नाम शाकिब नचान है जो ठाणे का रहने वाला है. बताया जा रहा है कि शाकिब घाटकोपर में हुए धमाके में भी आरोपी था. अधिकारियों की अभी छापेमारी चल रही है. ऐसे में इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि अगर अधिकारियों को कोई लीड या सबूत मिलता है, तो अन्य जगहों पर भी छापेमारी हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो छापेमारी वाली लोकेशन की संख्या बढ़ सकती है.

15 ISIS आतंकी गिरफ्तार
इसी बीच NIA ने कर्नाटक और महाराष्ट्र में छापेमार कर 15 ISIS आतंकियों को गिरफ्तार किया है. इन आतंकियों में महाराष्ट्र मॉड्यूल का सरगना आतंकी शाकिब नचान है जो आतकियों की भर्ती करने में लगा था और उन्हें ट्रेनिंग भी दे रहा था. इस आतंकी ने ठाणे में बोरिवली के पास पगहा गांव को “आजाद” भी घोषित कर रखा था. ये मुस्लिम युवकों को इस गांव में आकर रहने और यहीं से आगे की योजना पर काम करने के लिये उकसा रहा था. इनके पास से कैश, हथियार, तेज धार हथियार और दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. 

बोरिवली के पगहा गांव में बैठे थे सब
ये सभी आतंकी विदेश में बैठे अपने हैंडलर के निर्देश पर काम कर रहे थे और इससे पहले भी आतंकी वारदातों में शामिल रहे है जिसमें IED बनाना भी शामिल है. ये सभी आतंकी बोरिवली के पगहा गांव से ही ऑपरेट कर रहे थे और वहीं से भारत में आतंकी हमलों की योजना बना रहे थे. आतंकी शाकिब नचान ने पगहा को Al Sham घोषित कर रखा था जो की अरबी में (Greater Syria Region) सीरिया क्षेत्र है. शाकिब नचान पहले भी घाटकोपर बम धमाके में आरोपी था और खुद को ISIS के महाराष्ट्र मॉड्यूल का सरगना घोषित कर चुका था. शाकिब ही इस मॉड्यूल में शामिल होने वाले आतंकियों को ISIS की शपथ दिलाता था.

15 आतंकी
वहीं NIA ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से 1 पिस्तौल, 2 एयर गन, 8 तलवार, दो लैपटॉप, 6 हार्ड डिस्क, 3 सीडी, 38 मोबाइल फोन, 10 किताबे और 68,03,800/ कैश और 51 हमास के झंडे बरामद किए हैं. इस मामले में जो 15 आतंकी गिरफ्तार किये गये है वो साकिब अब्दुल हमीद नचान उर्फ रवीश उर्फ साकिब उर्फ खालिद और इसके साथी हसीब जुबैर मुल्ला, कासिफ अब्दुल सत्तार, सैफ अतीक नचान, रेहान अश्फाक, सागफ सफीक दीवाकर, फिरोज दस्तगैर कुवारी, आदिल इल्यास खोट, मुसैब हसीब मुल्ला, राफिल अब्दुल लतीफ नचान, याहया रवीश खोट, राजील अब्दुल लतीफ नचान, फरहान अंसार, मुकशील मकबूल नचान और मुंजीर अबूबकर है.

हमास के झंडे बरामद
एजेंसी ने आदील खोट के पास से हमास के झंडे बरामद किये और फिरोज दस्तगीर, राजील नचान, जीशान एजाज मुल्ला और मुकशील मकबूल के पास से हथियार बरामद किये. सैफ अतीक नचान, रेहान अश्फाक और आतीफ नासिर के पास से 68 लाख कैश बरामद किया गया. एजेंसी ने ये मामला दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में 6 नवंबर को दर्ज मामले को अपने पास जांच के लिये लिया था. इस मामले में स्पेशल सेल ने पुणे से फरार तीन इनामी आतंकी शहनवाज आलम, मोहम्मद रिजवान अशरफ और मोहम्मद अरशद वारसी को गिरफ्तार किया था.

Trending news