आतंक पर एनआईए का एक्शन, दाऊद इब्राहिम और गुर्गों के खिलाफ उठाया ये कदम
Advertisement

आतंक पर एनआईए का एक्शन, दाऊद इब्राहिम और गुर्गों के खिलाफ उठाया ये कदम

NIA D Company Case: NIA ने इसी साल 3 फरवरी को एक FIR दर्ज की थी. इसमें दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील, अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेमन के खिलाफ हथियारों की तस्करी, नार्को टेररिज्म, अंडरवर्ल्ड क्रिमिनल सिंडिकेट, मनी लॉन्ड्रिंग के अलावा गलत तरीके से जमीन हड़पने का आरोप है.

आतंक पर एनआईए का एक्शन, दाऊद इब्राहिम और गुर्गों के खिलाफ उठाया ये कदम

Dawood Ibrahim Case: नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है. दाऊद के गुर्गों पर भी जांच एजेंसी ने इनाम रखा है. NIA ने इसी साल 3 फरवरी को एक FIR दर्ज की थी. इसमें दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील, अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेमन के खिलाफ हथियारों की तस्करी, नार्को टेररिज्म, अंडरवर्ल्ड क्रिमिनल सिंडिकेट, मनी लॉन्ड्रिंग के अलावा गलत तरीके से जमीन हड़पने का आरोप है.

दाऊद के गुर्गों पर भी रखा इनाम

इसके अलावा जैश और अलकायदा जैसे आतंकी संगठनों के साथ जुड़े होने का भी एफआईआर में जिक्र है. अब NIA ने इसी मामले में इन तमाम कुख्यात आतंकवादियों पर इनाम घोषित किया है. दाऊद इब्राहिम के ऊपर 25 लाख रुपये, छोटा शकील पर 20 लाख रुपये, जबकि अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेमन पर 15-15 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है. 

कराची में है दाऊद का अड्डा

दाऊद इब्राहिम ने पाकिस्तान के कराची को अपना ठिकाना बनाया हुआ है. 1993 के मुंबई बम धमाके के अलावा भारत में कई आतंकी गतिविधियों के पीछे दाऊद का ही हाथ है. साल 2003 में यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल ने उसके ऊपर 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया था. हाफिज सईद, मौलाना मसूद अजहर, सैयद सलाउद्दीन, अब्दुल रऊफ असगर के साथ-साथ दाऊद भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों में से एक हैं.

एनआईए का एक्शन जारी

मई में एनआईए ने मुंबई से डी कंपनी के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया था. जांच में पता चला था कि गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी मुंबई के पश्चिमी उपनगरों में डी-कंपनी की अवैध गतिविधियों और आतंकी वित्तपोषण में शामिल थे. इसके अलावा, वे शकील शेख उर्फ छोटा शकील के करीबी सहयोगी हैं, जो पाकिस्तान से एक अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक सिंडिकेट चलाता है और भारत में जबरन वसूली, नशीले पदार्थों की तस्करी और हिंसक आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है.

 

एनआईए ने मई में ही दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों, ड्रग पेडलर्स और हवाला ऑपरेटरों से जुड़े मुंबई में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर भी छापेमारी की थी. एनआईए की टीमों ने मुंबई और ठाणे के नागपाड़ा, भिंडी बाजार, मझगांव, परेल, माहिम, सांताक्रूज, कुर्ला, गोरेगांव, बोरीवली, मुंब्रा (ठाणे) और अन्य स्थानों पर एक साथ रेड डाली थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news