नए साल के इस्तकबाल में पहाड़ से लेकर सागर किनारे तक उमड़े लोग, ऑस्ट्रेलिया में आ गया 2024
Advertisement
trendingNow12037792

नए साल के इस्तकबाल में पहाड़ से लेकर सागर किनारे तक उमड़े लोग, ऑस्ट्रेलिया में आ गया 2024

नए साल की दस्तक के साथ न्यूजीलैंड में स्काई टावर पर होती आतिशबाजी ने लोगों का दिल जीत लिया. सभी ने एक दूसरे को गले लगाते हुए नए साल की बधाई दी. न्यूजीलैंड के बाद बारी थी ऑस्ट्रेलिया की. जानिए कैसे इन मुल्कों में नए साल 2024 का आगाज हुआ?

फाइल फोटो

Happy New Year 2024: बस कुछ घंटों का इंतजार और पूरे भारत में नए साल का जश्न शुरू हो जाएगा. नए साल को यादगार बनाने दिल्ली-मुंबई और हैदराबाद समेत देश की मुख्य जगहों पर लोग जुटने लगे हैं. राजधानी दिल्ली में नए साल का स्वागत करने के लिए लोग कनॉट प्लेस और इंडिया गेट पर जमा हो रहे हैं. इस बीच सड़कों और मेट्रो स्टेशन पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है.

मुंबई में भी हालात दिल्ली से मिलते-जुलते हैं. मुबंई में नए साल का जश्न मानने के लिए लोग गेटवे ऑफ इंडिया पर पहुंच रहे हैं. बढ़ती भीड़ के चलते सड़कों पर जाम देखने को मिल रहा है. वहीं पैदल चलने वालों को भी दिक्कतें हो रही हैं. हालांकि, लोगों की सुरक्षा को देखते हुए भारी सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. राजधानी दिल्ली में करीब 10,000 पुलिस बलों को सुरक्षा व्यवस्था मेटेंन रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

इन देशों में आ गया नया साल

भारत से पहले कई मुल्क ऐसे भी हैं जहां नए साल का आगाज हो चुका है. यानी भारत से पहले ही इन देशों के कैलेंडर में साल 2024 चस्पा हो गया है. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ये वो दो मुल्क हैं, जो नए साल यानी 2024 में एंट्री कर चुके हैं. न्यूजीलैंड में नए साल का वेलकम काफी अनोखे अंदाज में किया गया है. यहां स्काई टावर से खूबसूरत आतिशबाजी हुई, जिसे देखने के लिए लोगों को हुजूम इकट्ठा हो गया.

ऑस्ट्रेलिया में नए साल की धूम

न्यूजीलैंड में स्काई टावर पर होती आतिशबाजी ने लोगों का दिल जीत लिया. सभी ने एक दूसरे को गले लगाते हुए नए साल की बधाई दी. न्यूजीलैंड के बाद बारी थी ऑस्ट्रेलिया की. घड़ी की सुईयां आगे बढ़कर साल 2023 को 2024 बना देती, उससे पहले ही लोग घरों के बाहर निकल पड़े और समंदर किनारे जुट गए. यहां नए साल की खुशी में इमारतों पर रंगीन लाइटिंग की गई. सड़क से लेकर ब्रिज तक सब रोशन हो गया.

रोशनी में नहाए ऑस्ट्रेलिया ने अनोखे अंदाज में नए साल का इस्तकबाल किया. आसमान में होती आतिशबाजी की समंदर का पानी में दिखती झलकियां देख लोग मंत्रमुग्ध हो गए.

 

Trending news