NDA vs PDA: विपक्ष के 26 दलों के जवाब में BJP के 19 दलों की बैठक, जानें कौन ताकतवर; आंकड़ों में समझें पूरा गणित
Advertisement
trendingNow11783219

NDA vs PDA: विपक्ष के 26 दलों के जवाब में BJP के 19 दलों की बैठक, जानें कौन ताकतवर; आंकड़ों में समझें पूरा गणित

Lok Sabha Election: कांग्रेस विपक्ष की दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता कर रही है और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने समान विचारधारा वाले शीर्ष विपक्षी नेताओं को निमंत्रण भेजा है.

NDA vs PDA: विपक्ष के 26 दलों के जवाब में BJP के 19 दलों की बैठक, जानें कौन ताकतवर; आंकड़ों में समझें पूरा गणित

Lok Sabha Election 2024 Strategy: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में अब एक साल से भी कम समय बचा है और विपक्षी दलों का नया गठबंधन पीडीए (PDA) चुनाव के लिए रणनीति बनाने में लगा हुआ है. विपक्षी दलों की आज (17 जुलाई) से बेंगलुरु में  बड़ी बैठक होने जा रही है, जिसमें समान विचारधारा वाले 26 दलों के नेता शामिल होंगे. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व में एनडीए ने भी 2024 चुनाव के लिए कमर कस ली है और 18 जुलाई को सहयोगी पार्टियों की बैठक बुलाई है, जिसमें 19 पार्टियां शामिल होंगे.

एनडीए की बैठक में शामिल होंगी ये पार्टियां

विपक्ष की बैठक के बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व में 18 जुलाई को दिल्ली में एनडीए (NDA) की भी बैठक होगी, जिसमें 19 दल जुटेंगे. इस बैठक में बीजेपी के अलावा लोक जनशक्ति पार्टी, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, जनसेना, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, लोक समता पार्टी, निषाद पार्टी, अपना दल (सोनेलाल), जननायक जनता पार्टी, एआईएडीएमके, तमिल मनिला कांग्रेस, इंडिया मक्कल कलवी मुनेत्र कड़गम, आजसू, एनपीपी, एनडीपीपी, एसकेएम, मिजो नेशनल फ्रंट और असम गण परिषद शामिल होगी. सभी पार्टियों को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने निमंत्रण भेजा है. इसके अलावा इस बैठक में शामिल होने के लिए अजित पवार गुट को भी आमंत्रण भेजा गया है.

विपक्ष की बैठक में शामिल होंगी ये पार्टियां

विपक्ष की बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी पार्टियों को निमंत्रण भेजा है. इस बैठक में कांग्रेस के अलावा तृणमूल कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई-एम, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, जेडीयू, राजद, समाजवादी पार्टी, डीएमके, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, शिवसेना-यूबीटी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, सीपीआई-माले, रालोद, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस-एम, एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केरला कांग्रेस, अपना दल (के), मनिथानेया मक्कल काची, केएमडीके और एआईएफबी शामिल होगी.

विपक्ष vs एनडीए में कौन ज्यादा ताकतवर?

रिपोर्ट के अनुसार, विपक्षी दलों के मुकाबले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की स्थिति मजबूत है और लोकसभा सीटों की संख्या काफी ज्यादा है. एनडीए में शामिल पार्टियों का लोकसभा की 317 सीटों पर कब्जा है. जबकि, विपक्षी एकता में शामिल पार्टियों के पास सिर्फ 124 सीटें हैं. अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के अनुसार, एनडीए का वोट प्रतिशत 40.81 प्रतिशत है, जबकि विपक्ष का मत प्रतिशत 34.47 है. शिवसेना और एनसीपी दो हिस्सों में बंट चुकी है और दोनों का पहला गुट विपक्ष के साथ है, जबकि दूसरा गुट एनडीए के साथ है. 2019 में शिवसेना ने 18 सीटों पर कब्जा किया था और इस समय ज्यादातर सांसद एकनाथ शिंदे गुट में हैं, जो एनडीए के साथ हैं. वहीं 2019 में एनसीपी ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी, हालांकि अब तक साफ नहीं हो पाया है कि इनके कितने सांसद किस पार्टी के सात हैं.

Trending news