National Politics: सरकार के खिलाफ आज 'अविश्‍वास प्रस्ताव' लाएगा विपक्ष, कांग्रेस ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप
Advertisement
trendingNow11796102

National Politics: सरकार के खिलाफ आज 'अविश्‍वास प्रस्ताव' लाएगा विपक्ष, कांग्रेस ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

National Politics Latest Updates: देश में अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले विपक्ष ने सरकार को अपनी ताकत दिखाने का फैसला किया है. वह आज सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश करने जा रहा है. 

National Politics: सरकार के खिलाफ आज 'अविश्‍वास प्रस्ताव' लाएगा विपक्ष, कांग्रेस ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

Opposition No Confidence Motion Against Government Today: कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' आज यानी 26 जुलाई को लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्ताव लाएगा. घटनाक्रम से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि विपक्षी दलों के बीच दिन भर की चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया कि बुधवार को निचले सदन में प्रस्ताव लाया जाएगा. कांग्रेस ने भी लोकसभा में अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है कि वे आज सदन की कार्यवाही शुरू होने से लेकर स्थगन तक सदन में मौजूद रहें, क्योंकि आज 26 जुलाई को लोकसभा में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. 

आज सुबह 10 बजे बैठक करेंगे विपक्षी दल

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि मणिपुर मुद्दे पर संसद में जारी गतिरोध के बीच विपक्ष ने संसद में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) लाने का फैसला किया है. कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' 26 जुलाई को लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्ताव लाएगा.
प्रस्ताव लाने की अपनी योजना को अंतिम रूप देने के लिए गठबंधन सहयोगी आज सुबह 10 बजे बैठक करेंगे. कांग्रेस सांसदों को विपक्ष की बैठक के बाद कांग्रेस संसदीय दल के कार्यालय में आने के लिए कहा गया है.

कांग्रेस ने अपने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

कांग्रेस पार्टी ने भी लोकसभा में अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. सूत्रों के अनुसार विपक्षी दलों के बीच दिन भर की चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया कि बुधवार को निचले सदन में प्रस्ताव (No Confidence Motion) लाया जाएगा.  उधर संसद के दोनों सदनों में मणिपुर मामले को लेकर गतिरोध जारी है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपील की है कि विपक्ष मणिपुर जैसे संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा के लिए उचित माहौल बनाए. 

गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष से मांगा सहयोग

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा, 'मैंने संसद के दोनों सदनों के विपक्ष के नेताओं को पत्र लिखा, हम मणिपुर (Manipur Violence Latest Updates) के मुद्दे पर लंबी चर्चा के लिए तैयार हैं, सरकार को कोई डर नहीं है.' गृह मंत्री ने मंगलवार को विपक्ष के नेताओं, मल्लिकार्जुन खरगे और अधीर रंजन चौधरी को पत्र लिखकर उनसे संसद में मणिपुर मुद्दे पर चर्चा में ‘अमूल्य सहयोग’ देने का अनुरोध किया. 

'सरकार मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार'
 
पत्रों में शाह ने कहा कि सरकार मणिपुर मुद्दे (Manipur Violence Latest Updates) पर चर्चा के लिए तैयार है. उन्होंने सभी से पार्टी की विचारधारा से ऊपर उठकर सहयोग करने का अनुरोध किया. अमित शाह ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि सभी दल इस महत्वपूर्ण मुद्दे को हल करने में सहयोग करेंगे.’ संसद में 20 जुलाई को मानसून सत्र शुरू होने के बाद से ही दोनों सदनों में कार्यवाही बाधित है. 

Trending news