मोदी-पुतिन की शिखर वार्ता की चल रही तैयारी, पीएम जाएंगे रूस.. जानिए क्या होगी तारीख
Advertisement
trendingNow12312878

मोदी-पुतिन की शिखर वार्ता की चल रही तैयारी, पीएम जाएंगे रूस.. जानिए क्या होगी तारीख

PM Modi: वार्षिक शिखर सम्मेलन वैकल्पिक रूप से भारत और रूस में आयोजित किए जाते हैं. पिछला शिखर सम्मेलन छह दिसंबर 2021 को नयी दिल्ली में आयोजित किया गया था. शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत आए थे.

मोदी-पुतिन की शिखर वार्ता की चल रही तैयारी, पीएम जाएंगे रूस.. जानिए क्या होगी तारीख

Modi Russia Visit: पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जल्द ही मुलाकात हो सकती है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अगले भारत-रूस शिखर सम्मेलन की तैयारियां की जा रही हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि हमारे पास रूसी संघ के साथ द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए सुस्थापित व्यवस्था है. अब तक ऐसी 21 बैठकें हो चुकी हैं.

 रूस यात्रा की तैयारियां की जा रही

असल में उन्होंने कहा कि हम अगला शिखर सम्मेलन आयोजित करने की तैयारी कर रहे हैं. हम यथाशीघ्र तारीखें आपके साथ साझा करेंगे. एक प्रेस वार्ता में जायसवाल की यह टिप्पणी मॉस्को में क्रेमलिन के एक अधिकारी के यह कहने के कुछ दिनों बाद आई है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस यात्रा की तैयारियां की जा रही हैं. रूसी राष्ट्रपति के सहायक यूरी उशाकोव ने मंगलवार को कहा कि मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हम भारत के प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारी कर रहे हैं. 

तारीखों के बारे में होगी घोषणा

साथ ही यह भी कहा गया कि हम अभी तारीखों के बारे में नहीं कह सकते, क्योंकि तारीखों की घोषणा दोनों पक्षों की सहमति से की जाती है. राजनयिक सूत्रों ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री की आठ जुलाई के आसपास एक दिवसीय यात्रा की योजना बनाई जा रही है, लेकिन तारीख पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है. भारत के प्रधानमंत्री और रूस के राष्ट्रपति के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी में सर्वोच्च संस्थागत संवाद तंत्र है. 

वार्षिक शिखर सम्मेलन वैकल्पिक रूप से भारत और रूस में आयोजित किए जाते हैं. पिछला शिखर सम्मेलन छह दिसंबर 2021 को नयी दिल्ली में आयोजित किया गया था. शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत आए थे. agency input

Trending news