PM Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलने वाले तोहफों का क्या होता है? उसकी नीलामी का पैसा कहां जाता है
Advertisement

PM Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलने वाले तोहफों का क्या होता है? उसकी नीलामी का पैसा कहां जाता है

Auction Of Modi Gifts: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया है कि उनको जो भी तोहफे मिलते हैं. वह उनके पास नहीं रहते हैं. उनके जरिए मां गंगा की सेवा होती है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

PM Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलने वाले तोहफों का क्या होता है? उसकी नीलामी का पैसा कहां जाता है

Narendra Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां भी जाते हैं अक्सर लोग उनको गिफ्ट देते हैं. इनमें आम लोगों से लेकर बड़े-बड़े कारोबारी भी शामिल हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीएम मोदी को मिले इन गिफ्ट्स का क्या होता है? क्या इन तोहफों को पीएम मोदी अपने पास रखते हैं? अगर नहीं तो प्रधानमंत्री को मिले तोहफे कहां रखे जाते हैं और उनकी नीलामी होती है तो उसका पैसा कौन रखता है या उसे किस काम में इस्तेमाल किया जाता है. आइए इसके बारे में A टू Z जानकारी जान लेते हैं.

कहां रखे जाते हैं PM मोदी को मिले गिफ्ट?

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी को जो भी तोहफे मिलते हैं उनको तोशाखाना (Treasure House) में रखा जाता है. इसके बाद इन तोहफों को नीलाम किया जाता है और उससे जो भी पैसे मिलते हैं उन्हें नमामि गंगे प्रोजेक्ट में लगाया जाता है. नमामि गंगे प्रोजेक्ट की शुरुआत साल 2014 में हुई थी. इसे 20 हजार करोड़ रुपये की लागत से शुरू किया गया था. नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत गंगा नदी को साफ करना है.

कब-कब हुई प्रधानमंत्री को मिले तोहफों की नीलामी?

जान लें कि पिछले साल अक्टूबर में भी प्रधानमंत्री को मिले तोहफों की नीलामी हुई थी. पीएम मोदी के कार्यकाल में पहली बार नीलामी 2019 में हुई थी. उस समय 1809 गिफ्ट्स की नीलामी हुई थी. वहीं, दूसरी बार जब 2020 में नीलामी हुई तो 2772 तोहफों की नीलामी हुई. इसके बाद 2021 में तोहफों की नीलामी हुई. इस नीलामी में 1348 तोहफे रखे गए. इसके बाद चौथी नीलामी 2022 में हुई. जिसमें 1200 तोहफों की नीलामी हुई.

आप कैसे खरीद सकते हैं PM को मिला तोहफा?

ये भी जान लीजिए कि आप भी पीएम मोदी को मिले गिफ्ट्स को ले सकते हैं. इन तोहफों की नीलामी के लिए pmmementos.gov.in नामक एक वेबसाइट बनी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जो गिफ्ट्स मिलते हैं उनकी नीलामी संस्‍कृति मंत्रालय करता है. अगर आप पीएम मोदी को मिले किसी तोहफे को खरीदना चाहते हैं तो तो ऑनलाइन बोली लगा सकते हैं.

पीएम मोदी ने क्यों किया तोशाखाना का जिक्र?

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने तेलंगाना की रैली में आज तोशाखाना का जिक्र भी किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं नेशन फर्स्ट के नारे पर काम करता हूं. मुझे तो जो गिफ्ट मिलते हैं. वो तोशाखाना में जमा होते हैं. फिर उनकी नीलामी करके उसका पैसा मां गंगा की सेवा में लगाया जाता है.

Trending news