Mumbai Tunnels: न ट्रेन, न कार... मुंबई में 100 किलोमीटर लंबी इन सुरंगों में आखिर चलता क्या है?
Advertisement
trendingNow12336205

Mumbai Tunnels: न ट्रेन, न कार... मुंबई में 100 किलोमीटर लंबी इन सुरंगों में आखिर चलता क्या है?

Mumbai Water Tunnels: मुंबई में पानी की सप्लाई करने वाली सुरंगों का जाल 100 किलोमीटर से ज्यादा बड़ा हो चुका है. न्यूयॉर्क के बाद मुंबई दुनिया का दूसरा शहर है जहां 100 किमी लंबी पानी सप्लाई करने वाली सुरंगें हैं.

Mumbai Tunnels: न ट्रेन, न कार... मुंबई में 100 किलोमीटर लंबी इन सुरंगों में आखिर चलता क्या है?

Mumbai Underwater Tunnels: मुंबई का 'अंडरवर्ल्ड' 100 किलोमीटर से ज्यादा बड़ा हो चुका है. चौंकिए मत! हम 'डॉन', 'सुपारी', 'घोड़ा' जैसे कोडवर्ड्स वाले क्रिमिनल अंडरवर्ल्ड की बात नहीं कर रहे. 'अंडरवर्ल्ड' से हमारा मतलब है मुंबई के नीचे से गुजरने वाली सुरंगों से. इन सुरंगों से होकर न तो गाड़ियां गुजरती हैं, न कोई ट्रेन. ये सुरंगें तो अपने साथ मुंबई के लोगों के लिए पानी लाती हैं. जी हां, मुंबई में अंडरवाटर सुरंगों का नेटवर्क 100 किलोमीटर से लंबा हो गया है.

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की इस उपलब्धि का मतलब यह है कि मुंबई अब न्यूयॉर्क के बाद दुनिया का दूसरा शहर बन गई है, जहां पानी सप्लाई करने के लिए सुरंगों का इतना लंबा नेटवर्क मौजूद है. डेलावेयर एक्वाडक्ट सुरंग की लंबाई 169 किमी है, जो न्यूयॉर्क शहर को पानी की आपूर्ति करने वाले सिस्टम का हिस्सा है.

अमर महल से परेल तक 9.7 KM स्ट्रेच पूरा

BMC ने यह उपलब्धि अमर महल से वडाला होते हुए परेल तक 9.7 किलोमीटर लंबी जल सुरंग खोदने का काम पूरा करके हासिल की. बीएमसी ने पिछले महीने, वडाला और परेल के बीच 5.25 किलोमीटर लंबी वाटर सप्लाई टनल की खुदाई पूरी कर ली थी. हेडगेवार गार्डन से प्रतीक्षा नगर तक 4.3 किलोमीटर तक पहला चरण अगस्त 2022 में पूरा हो चुका था. इस टनल प्रोजेक्ट की शुरुआत अक्टूबर 2021 में हुई थी.

मुंबई के इन इलाकों को मिलेगा फायदा

मुंबई को टनल के जरिए पानी सप्लाई करने के प्रोजेक्ट का 74 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. पूरी परियोजना के अप्रैल 2026 तक चालू होने की उम्मीद है. अधिकारियों के अनुसार, प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने पर, माटुंगा, परेल, चेंबूर, कुर्ला और बायकुला सहित दक्षिण और मध्य मुंबई के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति और दबाव में सुधार होगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुरंग की गहराई 100-110 मीटर है. इसका बाहरी व्यास 3.2 मीटर तथा आंतरिक व्यास 2.5 मीटर है, क्योंकि अंदर प्रोटेक्टिव कंक्रीट लाइनिंग है. बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि प्रोजेक्ट पूरा होने पर सुरंग की कुल लंबाई 100 किलोमीटर से अधिक होगी.

Trending news