Monsoon Alert: हिमाचल- उत्तराखंड में फिर बरसेगी 'आफत' की बारिश, 2 दिनों का रेड अलर्ट जारी; दिल्ली- NCR में ऐसा रहेगा मौसम
Advertisement

Monsoon Alert: हिमाचल- उत्तराखंड में फिर बरसेगी 'आफत' की बारिश, 2 दिनों का रेड अलर्ट जारी; दिल्ली- NCR में ऐसा रहेगा मौसम

All India Weather Update: पहाड़ों में एक बार फिर आफत की बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए भारी से भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. 

Monsoon Alert: हिमाचल- उत्तराखंड में फिर बरसेगी 'आफत' की बारिश, 2 दिनों का रेड अलर्ट जारी; दिल्ली- NCR में ऐसा रहेगा मौसम

All India Rain Forecast: मौसम विभाग ने हिमाचल (Himachal Pradesh Rain Alert) में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. हिमाचल के करीब 12 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. स्थानीय मौसम कार्यालय ने राज्य के 12 में से आठ जिलों में ‘अत्यधित बारिश' होने का अनुमान जताते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी और मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने इस चेतावनी के बाद अपने-अपने जिलों में बुधवार- गुरुवार को स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है. बिलासपुर के डीसी आबिद हुसैन सादिक ने भी कहा कि बुधवार को सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. 

हिमाचल के इन जिलों में 2 दिन का रेड अलर्ट

मौसम कार्यालय ने बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर और ऊना जिलों के कुछ हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को बारिश के कारण मंडी में कुछ जगह भूस्खलन हुआ और कुछ क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए. मंगलवार को हुई बारिश के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. इस महीने की शुरुआत में, शिमला (Himachal Pradesh Rain Alert) में भूस्खलन और बारिश से संबंधित घटनाओं में लगभग 80 लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्य को अब तक 10 हजार करोड़ का नुकसान

मौसम विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार को "भारी से भीषण बारिश" होने का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जबकि 25- 26 अगस्त को भारी बारिश होने का अनुमान प्रकट करते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. विभाग ने 28 अगस्त तक राज्य में बारिश होने का अनुमान जताया है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दावा किया है कि राज्य को 10,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. 

उत्तराखंड में भी भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड (UTTARAKHAND ON RED ALERT) में भी 23 और 24 अगस्त के लिए भारी से अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, चंपावत, उधम सिंह नगर इन तमाम जनपदों में भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. भारी बारिश के कारण उत्तराखंड में नदियों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को ज्यादा बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर भेजने के भी निर्देश दिए हैं.

सीएम धामी ने लिया हालात का जायजा

मौसम विभाग के अलग को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलाधिकारियों के लिए भी एडवाइजरी (Uttarakhand Rain Alert) जारी कर दी है. प्रदेश में बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे. आपदा कंट्रोल रूम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से प्रदेश में बारिश से हुए नुकसान का पूरा जायजा लिया.  नैनीताल में भी भारी बारिश के रेड अलर्ट को देखते हुए जिले के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे. 

दिल्ली-एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम

IMD ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Rain Forecast) में बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. दिल्ली में पिछले चार महीनों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है. हालांकि अगस्त में सामान्य से 85 फीसदी कम बारिश हुई है. अब मानसून एक बार फिर थोड़ी स्पीड पकड़ता हुआ नजर आ रहा है. 

Trending news