Maharashtra Politics: राज ठाकरे, BJP और शिंदे गुट के गठजोड़ से उद्धव को बड़ा खतरा, ऐसे बढ़ेगी मुश्किल
Advertisement

Maharashtra Politics: राज ठाकरे, BJP और शिंदे गुट के गठजोड़ से उद्धव को बड़ा खतरा, ऐसे बढ़ेगी मुश्किल

Uddhav Thackeray News: महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है. एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस और एमएनएस चीफ राज ठाकरे के बीच बढ़ती नजदीकियां उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किलें बढ़ा सकती हैं.

Maharashtra Politics: राज ठाकरे, BJP और शिंदे गुट के गठजोड़ से उद्धव को बड़ा खतरा, ऐसे बढ़ेगी मुश्किल

Maharashtra Municipal Election 2022: महाराष्ट्र (Maharashtra) में बदलते राजनीतिक समीकरणों के बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) की बीजेपी और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के गुट के साथ नजदीकी बढ़ती दिख रही है, जो मराठा वोटों की अहम भूमिका वाले मुंबई निकाय चुनावों से पहले एक अहम कारक साबित हो सकती है. इससे उद्धव ठाकरे को बड़ा नुकसान हो सकता है. उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार के जून में गिरने के बाद से उनके चचेरे भाई राज ठाकरे की शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ बढ़ती नजदीकियों ने नए राजनीतिक गठजोड़ की चर्चा को जन्म दिया है.

शिंदे, फडणवीस और राज ठाकरे में बढ़ीं नजदीकियां

बता दें कि शिंदे और फडणवीस ने दिवाली की पूर्व संध्या पर शिवाजी पार्क में MNS के दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए राज ठाकरे से मुलाकात की. तीनों के बीच बढ़ती नजदीकियां तब और स्पष्ट हुईं, जब वे मनसे प्रमुख के आवास से शिवाजी पार्क में कार्यक्रम स्थल पर एक साथ पहुंचे.

फडणवीस ने मानी राज ठाकरे की ये बात

राज ठाकरे ने पिछले महीने फडणवीस को एक लेटर लिखा था, जिसमें उनसे शिवसेना के दिवंगत विधायक रमेश लटके की पत्नी के पक्ष में अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव से बीजेपी उम्मीदवार का नाम वापस लेने का आग्रह किया गया था. बीजेपी ने बाद में अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया था, जिसके लिए राज ठाकरे ने फडणवीस को धन्यवाद दिया.

शिंदे और फडणवीस की MNS चीफ की मुलाकात

शिवसेना के नेतृत्व वाली पहले की महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार के दौरान राज ठाकरे ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर का मुद्दा उठाया था और अयोध्या जाने की घोषणा की थी. महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद बीजेपी और शिंदे गुट के नेताओं ने राज ठाकरे से अलग-अलग मौकों पर मुलाकातें कीं. शिंदे और फडणवीस ने भी MNS प्रमुख से अलग-अलग मुलाकात कीं.

राज ठाकरे ने अपने ‘मित्र’ फडणवीस को एक लेटर भी लिखा था, जिसमें उन्होंने राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करके अपनी पार्टी के प्रति वफादारी और प्रतिबद्धता का उदाहरण स्थापित करने के लिए उनकी सराहना की. हालांकि, हर पक्ष ने राज्य में संभावित गठजोड़ पर आधिकारिक तौर पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

मनसे के एकमात्र विधायक राजू पाटिल ने कहा कि फडणवीस के बाद शिंदे ने दीपोत्सव कार्यक्रम में राज ठाकरे से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि वे दिल से और करीब आए हैं लेकिन नेतृत्व के कहे अनुसार ही काम करेंगे.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news