कुत्ते के बाड़े में रह रहा था प्रवासी मजदूर, 500 रुपए की ये कहानी खामोश कर देगी
Advertisement
trendingNow12347567

कुत्ते के बाड़े में रह रहा था प्रवासी मजदूर, 500 रुपए की ये कहानी खामोश कर देगी

Kerala News: खबर फैलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और प्रवासी श्रमिक को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए ले गई. हालांकि, मजदूर के अपनी मर्जी से बाड़े में रहने की बात कहने के बाद मामले में आगे कोई कार्रवाई नहीं की गई.

सांकेतिक तस्वीर (क्रेडिट: lexica)

Kerala Emotional Story: जिस राज्य को भारत का सबसे शिक्षित राज्य कहा जाता हो. जिस प्रदेश की खुशहाली के चर्चे पूरे देश में होते हों. वहां अगर किसी प्रवासी मजदूर को कुत्ते के बाड़े में 500 रुपए महीना देकर रहना पड़ता हो तो ये सिर्फ उस शहर या स्टेट की नहीं बल्कि पूरे देश को शर्मिंदा करने वाली खबर हो जाती है. ये कोई कपोल कल्पना नहीं बल्कि सत्य घटना है, जिसके बारे में जानकार सभ्य समाज के किसी भी सदस्य का सिर शर्म से गड़ जाएगा. बात केरल की जहां सोमवार को एर्नाकुलम जिले में एक प्रवासी श्रमिक के कुत्ते के बाड़े में किराया देकर रहने (Migrant labour living in dog house) की खबरें सामने आने के बाद विजयन सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं.

लेबर कमिश्नर करेंगे जांच

श्रम मंत्री वी. शिवनकुट्टी ने श्रम आयुक्त को इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. मंत्री के कार्यालय की ओर से कहा गया, ‘मंत्री ने श्रम आयुक्त को घटना की जांच करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.’

ये भी पढे़ं- UP में कांवड़ रूट पर नेमप्लेट लगाने के आदेश पर 'सुप्रीम' रोक, SC से तीन राज्यों को झटका

'ये पूरे समाज के लिए शर्म की बात है'

मीडिया के एक वर्ग ने पश्चिम बंगाल के एक प्रवासी श्रमिक के बारे में खबर दी है. श्रमिक एर्नाकुलम जिले के पिरावोम निवासी एक व्यक्ति के घर के परिसर में स्थित कुत्ते के एक पुराने बाड़े में रहता हुआ मिला. बताया जा रहा है कि मजदूर पिछले तीन महीने से 500 रुपये किराया देकर वहां रह रहा था, जिसे कमरे के रूप में बदल दिया गया था.

खबर फैलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और प्रवासी श्रमिक को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए ले गई. हालांकि, मजदूर के अपनी मर्जी से बाड़े में रहने की बात कहने के बाद मामले में आगे कोई कार्रवाई नहीं की गई.

दुनिया में ऐसी कई इमोशनल कहानियां

इस पूरे मामले को इमोशनल करने वाला नहीं बल्कि समाज को शर्मिंदा करने वाला मामला कहना ज्यादा सही रहेगा. आपको बताते चलें कि दुनिया में करोड़ों लोगों को दो वक्त की रोटी भी नहीं मिलती है. रोजगार न होना, कम आमदनी और भयानक महंगाई की वजह से पूरे देश में अक्सर एक से बढ़कर इमोशनल स्टोरीज सामने आती रहती हैं. कुछ समय पहले हुए एक सर्वे में खुलासा हुआ था कि 90 प्रतिशत लोग महंगाई की वजह से एंजाइटी का शिकार हो रहे हैं. जानकारों की माने तो महंगाई की वजह से दुनियाभर के लोगों का तनाव बढ़ रहा है. यानी सेहत के लिए महंगाई बेहद खतरनाक साबित हो रही है.

(इनपुट: भाषा)

TAGS

Trending news