MCD Politics: स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए मेयर शैली ओबेरॉय ने आज फिर बुलाई सदन की बैठक, क्या हो पाएगा सदस्यों का इलेक्शन?
Advertisement
trendingNow11584219

MCD Politics: स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए मेयर शैली ओबेरॉय ने आज फिर बुलाई सदन की बैठक, क्या हो पाएगा सदस्यों का इलेक्शन?

MCD Standing Committee Election: दिल्ली में एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव के लिए आज फिर सदन की बैठक बुलाई गई है. आशंका जताई जा रही है कि आज फिर बैठक में हंगामा हो सकता है और इलेक्शन फिर टल सकता है. 

MCD Politics: स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए मेयर शैली ओबेरॉय ने आज फिर बुलाई सदन की बैठक, क्या हो पाएगा सदस्यों का इलेक्शन?

MCD Politics Updates: दिल्ली में MCD चुनाव को लेकर हंगामे का दौर जारी है. लंबी रस्साकशी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव तो संपन्न हो गए लेकिन स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव को लेकर मसला अब भी लटका हुआ है. बुधवार सुबह से शुरू होकर गुरुवार सुबह तक करीब 23 घंटे सदन की कार्रवाई चलने के बाद भी कमेटी सदस्यों का इलेक्शन नहीं हो पाया. अब इन सदस्यों के चयन के लिए आज फिर सदन की बैठक बुलाई गई है, जिसके हंगामेदार होने के आसार हैं. 

मेयर ने आज सुबह 10 बजे बुलाई बैठक

एमसीडी की नवनिर्वाचित मेयर शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) ने आज सुबह 10:00 बजे सदन की बैठक बुलाई है जिसमें स्टैंडिंग कमेटी (MCD Standing Committee) के 6 सदस्यों का चुनाव संपन्न कराने की कोशिश एक बार फिर से की जाएगी. हालांकि पिछले दिन के अनुभव को देखते हुए माना जा रहा है कि एमसीडी सदन में आज एक बार फिर से पार्षदों का हंगामा देखने को मिल सकता है. ऐसा करने से सदन की कार्रवाई बाधित भी हो सकती है.

स्टैंडिंग कमेटी पर कब्जे की जंग

बताते चलें कि एमसीडी के संविधान के मुताबिक इसमें स्टैंडिंग कमेटी (MCD Standing Committee) सबसे शक्तिशाली होती है. इसी कमेटी के पास वित्त और प्रशासनिक जैसे अधिकार होते हैं. इस कमेटी में कुल 18 सदस्य होते हैं, जिनमें से 6 सदस्यों का पार्षदों के बीच में से चुनाव होता है और बाकी सदस्य नॉमिनेट किए जाते हैं. बाद में ये सभी 18 सदस्य मिलकर अपने बीच में से कमेटी चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन का चुनाव करते हैं. तमाम अधिकार होने के नाते इस कमेटी पर कब्जे के लिए बीजेपी और आम आदमी पार्टी पूरा जोर लगाए हुए हैं. 

AAP ने उखाड़ फेंकी बीजेपी की सत्ता

आम आदमी पार्टी ने इस बार के एमसीडी चुनाव में 250 में से 134 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि बीजेपी को केवल 104 सीटें मिली थी. इस जीत के साथ ही AAP ने पिछले 15 साल से एमसीडी (MCD Standing Committee) की सत्ता पर कब्जा जमाए बीजेपी को उखाड़ फेंका था. हालांकि अधिकार हासिल करने के लिए AAP अब भी जूझती दिखाई दे रही है. सदन में बहुमत होने के बावजूद पहले उसे मेयर- डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा और अब स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के चुनाव में बीजेपी का हंगामा झेलना पड़ रहा है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news