Manas: जानिए क्‍या है 'मानस', 140 करोड़ भारतीयों को मिलेगा सीधा फायदा, PM मोदी ने 'मन की बात' में खोल दिया 'पिटारा'
Advertisement
trendingNow12356829

Manas: जानिए क्‍या है 'मानस', 140 करोड़ भारतीयों को मिलेगा सीधा फायदा, PM मोदी ने 'मन की बात' में खोल दिया 'पिटारा'

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में एक बड़ी घोषणा की है, जिसका फायदा पूरे देश के लोगों को होने वाला है. आइए जानते हैं क्‍या है 'मानस', कैसे हर भारतीयों को मिलेगा सीधा फायदा. किस तरह पीएम मोदी ने खोला अपना 'पिटारा'. 

Manas: जानिए क्‍या है 'मानस', 140 करोड़ भारतीयों को मिलेगा सीधा फायदा, PM मोदी ने 'मन की बात' में खोल दिया 'पिटारा'

PM Modi Launch MANAS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (28 जुलाई) रेडियो शो 'मन की बात' के 112वें एपिसोड को संबोधित किया.  2024 लोकसभा चुनाव की जीत के बाद पीएम मोदी यह दूसरा और बजट के बाद पहला यानी 112वां एपिसोड आयोजित हुआ है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने पूरे देश के खुशहाली के लिए एक विशेष अभियान MANAS का जिक्र किया है. जिसका सीधा फायदा पूरे देश के हर कोने में रहने वाले, हर उम्र के भारतीयों को मिलेगा. सबसे पहले जानते हैं पीएम मोदी ने मन की बात की शुरुआत कैसे की?

प्रधानमंत्री मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत पेरिस ओलंपिक से की. इसके अलावा पीएम मोदी ने मैथ्स ओलंपियाड में जीत हासिल करने वाले भारतीय छात्रों को फोन कर बधाई दी. मोदी ने इसके अलावा फिर से लोगों को तिरंगे के साथ सेल्फी लेने वाले अभियान के बारे में जागरुक किया. इसी के साथ मोदी ने ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई के लिए एक विशेष केंद्र 'मानस' की भी चर्चा की. 

मानस क्या है? जिसका पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र
Drugs के खिलाफ लड़ाई में भारत के पीएम ने देश के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया है. रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान कहा कि हर परिवार कि यह चिंता होती है कि कहीं उनका बच्चा ड्रग्स की चपेट में न आ जाए. अब ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने एक विशेष केंद्र खोला है जिसका नाम है 'मानस'. ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में यह बहुत बड़ा कदम है. कुछ दिन पहले ही मानस की हेल्पलाइन और पोर्टल को लांच किया गया है. 

जानें कैसे मिलेगी ये सुविधा
सरकार ने एक टोल फ्री नंबर 1933 जारी किया है. इस पर कॉल करके कोई भी व्यक्ति जरूरी सलाह ले सकता है. अगर किसी के पास ड्रग्स से जुड़ी कोई दूसरी जानकारी है तो वे इसी नंबर पर कॉल करके नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के साथ यह सूचना साझा भी कर सकते हैं. यहां हर जानकारी गोपनीय रखी जाती है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को ड्रग्स फ्री बनाने में जुटे सभी लोगों से, सभी परिवारों से, सभी संस्थाओं से मेरा आग्रह है कि  MANAS Helpline का भरपूर उपयोग करें. 

Trending news