मन की बात में PM मोदी का संबोधन, कहा- इटली से लाए भारत की बहुमूल्य धरोहर
Advertisement

मन की बात में PM मोदी का संबोधन, कहा- इटली से लाए भारत की बहुमूल्य धरोहर

Mann Ki Baat Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया कि देश के नौजवान भारतीय भाषाओं के जो पॉपुलर गाने हैं उनका अपने तरीके से वीडियो बनाएं. इससे वो पॉपुलर हो सकते हैं. इससे वो देश की विविधताओं के बारे में जानेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी (फाइल फोटो) | साभार- पीटीआई.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (27 फरवरी को) मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि हम इटली से भारत की बहुमूल्य धरोहर लाए हैं.

  1. पीएम ने दी मराठी भाषा गौरव दिवस की बधाई
  2. तंजानिया के किलि पॉल की तारीफ की
  3. चोरी हुई मूर्तियां आ रहीं भारत वापस

पीएम ने किया भारत की सफलता का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि आज ‘मन की बात’ की शुरुआत हम, भारत की सफलता के जिक्र के साथ करेंगे. इस महीने की शुरुआत में भारत, इटली से अपनी एक बहुमूल्य धरोहर को लाने में सफल हुआ है. ये धरोहर है, अवलोकितेश्वर पद्मपाणि की हजार साल से भी ज्यादा पुरानी प्रतिमा. ये मूर्ति कुछ वर्ष पहले बिहार में गया जी के देवी स्थान कुंडलपुर मंदिर से चोरी हो गई थी. लेकिन अनेक प्रयासों के बाद अब भारत को ये प्रतिमा वापस मिल गई है.

भारत वापस आई भगवान हनुमान की मूर्ति

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऐसे ही कुछ वर्ष पहले तमिलनाडु के वेल्लूर से भगवान आंजनेय्यर, हनुमान जी की प्रतिमा चोरी हो गई थी. हनुमान जी की ये मूर्ति भी 600-700 साल पुरानी थी. इस महीने की शुरुआत में, ऑस्ट्रेलिया में हमें ये मिली. हजारों वर्षों के हमारे इतिहास में, देश के कोने-कोने में एक-से-बढ़कर एक मूर्तियां हमेशा बनती रहीं, इसमें श्रद्धा भी थी, सामर्थ्य भी था, कौशल्य भी था और विवधताओं से भरा हुआ था और हमारे हर मूर्तियों के इतिहास में तत्कालीन समय का प्रभाव भी नजर आता है.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन से जंग में भारत के रुख से खुश हुआ रूस, कह दी ये बड़ी बात

बीते 7 साल में भारत आईं 200 से ज्यादा मूर्तियां

उन्होंने कहा कि साल 2013 तक करीब-करीब 13 प्रतिमाएं भारत आई थीं. लेकिन, पिछले सात साल में 200 से ज्यादा बहुमूल्य प्रतिमाओं को, भारत, सफलता के साथ वापस ला चुका है. अमेरिका, ब्रिटेन, हॉलैंड, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, सिंगापुर, ऐसे कितने ही देशों ने भारत की इस भावना को समझा है और मूर्तियां वापस लाने में हमारी मदद की है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय संगीत का जादू ही कुछ ऐसा है, जो सबको मोह लेता है. मुझे याद है, कुछ वर्ष पहले दुनिया के डेढ़ सौ से ज्यादा देशों के गायकों-संगीतकारों ने अपने-अपने देश में, अपनी-अपनी वेशभूषा में पूज्य बापू का प्रिय, महात्मा गांधी का प्रिय भजन, वैष्णव जन गाने का सफल प्रयोग किया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय संस्कृति और अपनी धरोहर की बात करते हुए मैं आज आपको मन की बात में दो लोगों से मिलवाना चाहता हूं. इन दिनों फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर तंजानिया के दो भाई-बहन किलि पॉल और उनकी बहन नीमा, ये बहुत चर्चा में हैं और मुझे पक्का भरोसा है आपने भी उनके बारे में जरूर सुना होगा. उनके अंदर भारतीय संगीत को लेकर एक जुनून है. एक दीवानगी है और इसी वजह से वे काफी लोकप्रिय भी हैं. लिप सिंक के उनके तरीके से पता चलता है कि इसके लिए वे कितनी ज्यादा मेहनत करते हैं.

ये भी पढ़ें- यूरोपियन यूनियन का बड़ा एक्शन, व्लादिमीर पुतिन को दिया तगड़ा झटका

उन्होंने कहा कि आज जब भारत अपनी आजादी के 75वें वर्ष का महत्वपूर्ण पर्व मना रहा है, तो देशभक्ति के गीतों को लेकर भी ऐसे प्रयोग किए जा सकते हैं. विदेशी नागरिकों को, वहां के प्रसिद्ध गायकों को, भारतीय देशभक्ति के गीत गाने के लिए आमंत्रित करें. इतना ही नहीं हम आजादी के अमृत मोहत्सव को एक नए तरीके से जरूर मना सकते हैं. मैं देश के नौजवानों से आह्वान करता हूं. भारतीय भाषाओं के जो पॉपुलर गीत हैं उनका आप अपने तरीके से वीडियो बनाइए. आप बहुत पॉपुलर हो जाएंगे. देश की विविधताओं का नई पीढ़ी को परिचय होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि साथियों आज के दिन यानी 27 फरवरी को मराठी भाषा गौरव दिवस भी है. 'सर्व मराठी बंधु भगिनिना मराठी भाषा दिनाच्या हार्दिक शुभेच्छा' ये दिन मराठी कविराज विष्णु बामन शिरवाडकर और कुसुमाग्रज को समर्पित है. आज ही कुसुमाग्रज की जन्म जयंती भी है. कुसुमाग्रज ने मराठी में कविताएं लिखीं, अनेकों नाटक लिखे, मराठी साहित्य को नई ऊंचाई दी. हमारे यहां भाषा की अपनी खूबियां हैं, मातृभाषा का अपना विज्ञान है. इस विज्ञान को समझते हुए ही, राष्ट्रीय शिक्षा नीति में, स्थानीय भाषा में, पढ़ाई पर जोर दिया गया है. मैं चाहूंगा, आप जो भी मातृभाषा बोलते हैं, उसकी खूबियों के बारे में अवश्य जानें और कुछ-ना-कुछ लिखें.

LIVE TV

Trending news