Mamata Banerjee: ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, चावल की इस विशेष किस्म पर शुल्क से छूट देने की मांग की
Advertisement

Mamata Banerjee: ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, चावल की इस विशेष किस्म पर शुल्क से छूट देने की मांग की

West Bengal News: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दो पन्नों का पत्र लिखा.  उन्होंने लिखा कि शुल्क से छूट प्रदान की जाए जिससे कि व्यापार को होने वाले घाटे से बचा जा सके और किसानों को भी लाभ से वंचित न होना पड़े. 

Mamata Banerjee: ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, चावल की इस विशेष किस्म पर शुल्क से छूट देने की मांग की

Mamata Banerjee News: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य की चावल की लोकप्रिय किस्म ‘गोबिंदभोग’ पर 20 फीसदी निर्यात कर से छूट देने की अपील की है. यह छूट बासमती चावल को मिलने वाली छूट की तर्ज पर मांगी गई है.

ममता बनर्जी ने पत्र में लिखा कि ‘गोबिंदभोग’ जैसी चावल की महंगी किस्म के निर्यात पर 20 फीसदी शुल्क लगाने का इसके व्यवसाय पर बुरा प्रभाव पड़ा है. दो पन्नों के इस पत्र में उन्होंने लिखा, ‘‘भारत सरकार ने चावल पर 20 फीसदी उत्पाद शुल्क (निर्यात कर) लगाया है जो दुर्भाग्यपूर्ण है. इसके परिणामस्वरूप चावल की महंगी किस्म गोबिंदभोग का निर्यात कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसकी मांग पर और धान की घरेलू कीमत पर नकारात्मक असर पड़ा है जिससे किसानों की आय भी प्रभावित हुई है.’’

मुख्यमंत्री ने लिखा, ‘‘यह सराहनीय है कि चावल की लोकप्रिय किस्म बासमती को इस शुल्क के दायरे से बाहर रखा गया है. अनुरोध किया जाता है कि जिस आधार पर बासमती को छूट दी गई है उसी तर्ज पर गोबिंदभोग को भी शुल्क से छूट प्रदान की जाए जिससे कि व्यापार को होने वाले घाटे से बचा जा सके और किसानों को भी लाभ से वंचित न होना पड़े.’’

स्टालिन, ममता पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के पारिवारिक समारोह में शामिल हुए
ममता बनर्जी गुरुवार को चेन्नई में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ला गणेशन के एक पारिवारिक समारोह में शामिल हुईं. समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी शामिल हुए. मणिपुर के राज्यपाल गणेशन के पास, पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार भी है. गणेशन के भाई के 80वें जन्मदिन समारोह में दिग्गज अभिनेता रजनीकांत सहित अन्य मुख्यमंत्रियों ने शिरकत की.

ममता बनर्जी ने चेन्नई के लिए बुधवार को कोलकाता से उड़ान भरी थी. स्टालिन के आवास पर उनसे ‘शिष्टाचार भेंट’ करने से पहले उन्हें कार्यक्रम स्थल के बाहर कलाकारों के साथ ‘चेंडा मेलम’ (एक पारंपरिक ताल वाद्य) का आनंद लेते देखा गया.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news