यूक्रेन से लौटे पश्चिम बंगाल के छात्रों से मिलीं CM ममता बनर्जी, किया ये ऐलान
Advertisement
trendingNow11126320

यूक्रेन से लौटे पश्चिम बंगाल के छात्रों से मिलीं CM ममता बनर्जी, किया ये ऐलान

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने युद्धग्रस्त यूक्रेन (Ukraine) से लौटे बंगाल के छात्रों से मुलाकात की है.

फाइल फोटो

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने युद्धग्रस्त यूक्रेन (Ukraine) से लौटे बंगाल के छात्रों से मुलाकात की है. इस दौरान सीएम ममता ने सभी इंजीनियरिंग और मेडिकल छात्रों के लिए कई ऐलान करते हुए हर संभव मदद देने का भरोसा दिलाया है.

  1. यूक्रेन से लौटे प.बंगाल के छात्रों का मामला
  2. इंजीनियरिंग-मेडिकल छात्रों के लिए ऐलान
  3. ममता बनर्जी की सरकार ने बनाई योजना

नाममात्र के खर्च पर पूरी होगी पढ़ाई 

मुलाकात के दौरान ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल की सरकार आपके साथ खड़ी है. दरअसल राज्य सरकार को लगता है कि यूक्रेन के हालात अभी अस्थिर हैं इसलिए इन सभी छात्रों को भारत में ही अपनी पढ़ाई पूरी करनी होगी. यूक्रेन से प्रदेश के कुल 391 छात्र लौटे हैं जिनमें से 11 मेडिकल इंटर्न हैं. ममता बनर्जी ने ये भी कहा कि इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए राज्य सरकार नाममात्र की लागत पर उनकी शिक्षा की व्यवस्था करेगी. वहीं मेडिकल इंटर्न के लिए राज्य सरकार उन्हें सरकारी मेडिकल कॉलेजों में इंटर्नशिप शुरू करने की अनुमति देगी. ऐसे इंटर्न्स को वजीफा यानी स्कॉलरशिप भी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- कौन है कश्मीरी पंडितों का कातिल बिट्टा कराटे? 'द कश्मीर फाइल्स' में है जिक्र

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम का मिलेगा फायदा

इस मुलाकात में ये भी कहा गया है कि चौथे, पांचवें और छठे सेमेस्टर के छात्रों के लिए चिकित्सा परिषद और आयोग को पत्र लिखकर उन्हें यहीं मेडिकल प्रेक्टिस की इजाजत देने की मांग की जाएगी. ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार यूक्रेन से लौटे सभी छात्रों को राज्य के छात्र क्रेडिट कार्ड योजना में 10 लाख रुपये में शामिल करेगी. 

ये भी पढ़ें- घर का किराया न दे पाना अपराध है या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला

LIVE TV

 

Trending news