mp budget session 2023-24: चुनावी बजट में किसानों और कर्मचारियों पर खास फोकस, इन 5 सेक्टर्स को लुभा सकती है शिवराज सरकार
Advertisement

mp budget session 2023-24: चुनावी बजट में किसानों और कर्मचारियों पर खास फोकस, इन 5 सेक्टर्स को लुभा सकती है शिवराज सरकार

mp budget session 2023-24: मध्यप्रदेश विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा 1 मार्च यानी आद बजट पेश करेंगे. इस बजट में जनता के लिए कई सौगाते हो सकती है. आइए देखते हैं बजट में क्या कुछ शामिल हो सकता है.  

MP Budget 2023-24

mp budget session 2023-24: साल 2023 के चुनाव से पहले शिवराज सरकार के नेतृत्व में अंतिम बजट सत्र मध्यप्रदेश विधानसभा में 27 फरवरी को शुरू हो चुका है. इस सत्र में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Devda) 1 मार्च यानी आज बजट सदन में पेश करेंगे. आइए जानते हैं इस बजट में सरकार जनता के लिए क्या खास लेकर आ सकती है.

कर्मचारियों के लिए
मध्यप्रदेश सरकार इस साल के बजट में कर्मचारियों को खुश कर सकती है. क्योंकि इस साल शिवराज सरकार कर्मचारियों के लिए 8 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का प्रावधान कर सकती है. ये प्रावधान 1 साल के लिए किया जा रहा है. इससे सात लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ मिल सकता है.

किसानों के लिए
साल 2023-24 के बजट में सरकार किसानों के लिए कृषक समाधान योजना लागू कर सकती हैं. इस योजना के आने से किसानों को काफी फायदा मिल सकता है क्योंकि इस योजना में किसानों को कृषि आधारित उद्योग लगाने के लिए सब्सिडी देने का ऐलान हो सकता है. इस योजना से लगभग 12 लाख किसानों को सब्सिडी का फायदा मिल सकता है और कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा.

इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट
सरकार इस साल के बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान कर सकती है. इससे प्रदेश में अवसंरचनात्मक विकास बढ़ेगा और लोगों को रोजगार मिलेगा.

गरीबों के लिए
चुनाव से पहले शिवराज सरकार गरीब जनता को राहत दे सकती है. इसके लिए बजट में बीपीएल परिवार और ईडब्लूएस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. 

धर्म के लिए
चुनाव से पहले प्रदेश में धर्म की राजनीति शुरू हो चुकी है और इसका प्रभाव धार्मिक विभाग पर भी पड़ सकता है. इस बार धर्म विभाग का बजट बढ़ाया जा सकता हैं. इसके लिए 100 करोड़ से अधिक का अनुदान मिल सकता है. इससे प्रदेश में मंदिर और धर्मस्थलों को बनाया जाएगा. साथ ही तीर्थ दर्शन योजना को प्रमुखता से लागू किया जाएगा. 

Trending news