Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2213897
photoDetails1mpcg

इंदौर में सूर्य देव का अद्भुत मंदिर, नौ ग्रहों का अनोखा संगम! शांति और सुख समृद्धि के लिए करें दर्शन

Surya Mandir Indore: इंदौर में कई मंदिर स्थित हैं जिनका इतिहास से गहरा नाता है, साथ ही कई मंदिर ऐसे भी हैं जिनकी पौराणिक मान्यताएं भी हैं. इंदौर में कैट रोड पर एक सूर्य मंदिर है जो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है. आज हम आपको इसी मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

1/7

इंदौर में सूर्य देव का एक अनोखा मंदिर है, जहां सूर्य देव नौ ग्रह और उनके ईष्टदेव देवी-देवताओं की मूर्तियों के रूप में स्थापित हैं. यह मंदिर कैट रोड पर स्थित है. जहां दूर-दूर से लोग दर्शन के लिए आते हैं.

 

2/7

इस मंदिर में सूर्य देव, नौ ग्रहों और उनके ईष्ट देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं. यहां सात घोड़ों पर सवार भगवान सूर्यदेव की 13 फीट ऊंची प्रतिमा है. सूर्य की पहली किरणें यहीं पर पड़ती हैं. शास्त्रों के अनुसार ये सात घोड़े सप्ताह के सात दिनों का प्रतीक हैं.

 

3/7

22 साल पहले बना यह अनोखा सूर्य मंदिर आस्था और पर्यटन का खास केंद्र है. यहां न केवल श्रद्धालु सूर्य की पूजा करने आते हैं बल्कि कई लोग पिकनिक मनाने भी आते हैं.

 

4/7

यहां आने का सबसे अच्छा समय सूर्योदय के तुरंत बाद से लेकर लगभग 11 बजे तक का है. ऐसा इसलिए क्योंकि यही वह समय होता है जब सूर्य की किरणें सीधे मंदिर में स्थापित सूर्य देव की मूर्ति पर पड़ती हैं.

 

5/7

मान्यताओं के अनुसार हशमत राय राजदेव ने अपनी मां की इच्छा पूरी करने के लिए इस मंदिर का निर्माण कराया था.

 

6/7

इस मंदिर में दो तालाब हैं, एक कमल के फूल के आकार का और दूसरा नाव के आकार का. मकर संक्रांति के अवसर पर यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है.

 

7/7

मंदिर की एक खास बात यह है कि मंदिर में एक घड़ी है जो सूर्य के अनुसार चलती है. यह घड़ी पत्थर से बनी है.