Advertisement
photoDetails1mpcg

इन 5 योगासन से तंदुरुस्त होगा लीवर, नुकसान से बचने के लिए जानें सही पोजीशन

Yoga Exercises For Liver Health: गलत खानपान और दिनचर्या के कारण कई लोगों को लीवर की समस्या होने लगती है. ऐसे में योग उनके काफी काम आ सकता है. ऐसे में हम यहां 5 योगासन (Yogasanas) के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें सही तरीके से करने में लीवर हेल्थी रहेगा.

Yoga Exercises For Liver Health

1/10
Yoga Exercises For Liver Health

Yoga Exercises For Liver Health: गलत खानपान और खरीब दिनचर्या इंसान को न सिर्फ कमजोर बनाती है. बल्की उसे धीरे-धीरे करके गंभीर बीमारी की ओर ले जाती है. इन्हीं आदतों के कारण इस समय आपने देखा होगा की बड़ी संख्या में लोगों को लीवर की समस्या होने लगी है.

Liver Health Yoga Exercises

2/10
Liver Health Yoga Exercises

Liver Health Yoga Exercises: हमेशा बड़े बुजुर्गों ने कहा है कि मेहनत व्यायाम करने से सेहत सुधरती है. ऐसे में हम आपको यहां 5 योगासन (Yogasanas) के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको काफी आराम मिलेगा और आप मजे से अपनी लाइफ इंज्वाए कर पाएंगे.

गलत तरीके से नुकसान (wrong way is harmful)

3/10
गलत तरीके से नुकसान (wrong way is harmful)

गलत तरीके से नुकसान (wrong way is harmful): कई बार लोगों की सलाह और इंटरनेट से जानकारी लेकर लोग योग करने लगते हैं. इससे उन्हें फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है. इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि उन्हें इसके सही तरीके के बारे में बता ही नहीं होता है. ऐसे में उन्हें लेने के देने पड़ते हैं.

वज्रासन (Vajrasana)

4/10
वज्रासन (Vajrasana)

वज्रासन (Vajrasana): भुजाओं को बगल में रखकर सीधे खड़े हो जाएं. आगे की ओर झुकें और धीरे से अपने घुटनों को चटाई पर रखें. ऐंडी पर इस तरह से बैठें की उंगलियां बाहर की ओर हों. अपनी जांघों को अपनी पिंडली की मांसपेशियों पर दबाएं. उसके बाद एड़ियों को थोड़ा अलग रखें. हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए घुटनों पर रखें. अपनी पीठ सीधी रखें और आगे की ओर देखें. इस आसन से घुटने के जोड़ों के दर्द, गठिया या घुटने की चोट वाले व्यक्तियों को बचना चाहिए.

पद्मासन (Padmasana)

5/10
पद्मासन (Padmasana)

पद्मासन (Padmasana): दाहिने पैर को अपनी बाईं जांघ के ऊपर रखकर बैठें. बाएं पैर को उठाएं और ऊपर की ओर मुंह करके अपनी दाहिनी जांघ पर रखें. पैरों को कूल्हों के करीब खींचें. घुटनों को फर्श पर टिकाएं. अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए घुटनों पर रखें. कुछ देर तक आसन को रोककर रखें. ध्यान रखें घुटने या टखने में चोट है तो इस आसन से बचें.

बद्ध कोणासन (Baddha Konasana)

6/10
बद्ध कोणासन (Baddha Konasana)

बद्ध कोणासन (Baddha Konasana): बद्ध कोणासन को दंडासन से प्रारंभ करें. पैरों को मोड़ें और अपने पैरों के तलवों को एक साथ लाएं. एड़ियों को अपने श्रोणि के करीब खींचें. घुटनों को धीरे से नीचे की ओर दबाएं. सांस छोड़ें, ऊपरी शरीर को आगे की ओर झुकाएं और अपने माथे को फर्श पर रखें. 30 सेकंड तक रुकें और तीन बार तक दोहराएं.

उर्ध्व मुख संवासन (Urdhva Mukha Svanasana)

7/10
उर्ध्व मुख संवासन (Urdhva Mukha Svanasana)

उर्ध्व मुख संवासन (Urdhva Mukha Svanasana): पेट को नीचे की ओर करके जमीन पर सीधे लेट जाएं. पैर नीचे की ओर होने चाहिए और आपकी भुजाएं आपके शरीर के बगल में होनी चाहिए. कोहनियों को मोड़ें और अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचेपसलियों के करीब रखें. श्वास लें, हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं, और अपने घुटनों, कूल्हों और धड़ को चटाई से ऊपर उठाएं. भुजाओं को सीधी कोहनियों के साथ दृढ़ रखें. कंधों को चौड़ा करें और ऊपर की ओर देखें. ध्यान रखें घुटने फर्श को न छुएं. पैर की उंगलियों को फर्श पर दबाएं, उन्हें बाहर की ओर फैलाने से पहले अंदर की ओर मोड़ें. कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें और छोड़ने के लिए सांस छोड़ें.

चतुरंग दंडासन (Chaturanga Dandasana)

8/10
चतुरंग दंडासन (Chaturanga Dandasana)

चतुरंग दंडासन (Chaturanga Dandasana): चतुरंग दंडासन को तख़्त मुद्रा से शुरू करें. सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को आधा पुश-अप करते हुए नीचे लाएं. ऊपरी भुजाएं फर्श के समानांतर रखें. कोहनियों के मोड़ में 90 डिग्री का कोण बनाए रखने के लिए कोहनियों को पसलियों के किनारों को छूते रहें. कंधों को अंदर खींचें और सुनिश्चित करें कि आपकी कलाइयां और कोहनी आपके शरीर के साथ संरेखित होकर फर्श से लंबवत हों. 10-15 सेकंड के लिए आसन को रोककर रखें.

खान पान का रखें ध्यान (take care diet)

9/10
खान पान का रखें ध्यान (take care diet)

खान पान का रखें ध्यान (take care diet): शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए जितना जरूरी योग और व्यायाम हैं. उतना ही जरूरी सही दिनचर्या और खानपान हैं. इस लिए अपने शरीर को समय से बांध कर रखें और खान पान का विशेष ध्यान रखें.

डिस्क्लेमर (Disclaimer)

10/10
डिस्क्लेमर (Disclaimer)

डिस्क्लेमर (Disclaimer): लीवर हेल्थ के लिए दी गई योगासनों की जानकारी विभिन्न माध्यमों से प्राप्त की गई है. इसके लिए Zee Media आधिकारिक या नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है. किसी भी टिप्स को फॉलो करने से पहले योग के जानकारों से सलाह ले लें.