खुजली की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1347232

खुजली की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Skin Allergy: आजकल स्किन एलर्जी की समस्या काफी बढ़ गई है. त्वचा में खुजली होना और लाल चकते बनना इसमें आम है. आज हम आपको स्किन एलर्जी से बचाव के कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही अपना इलाज कर सकते हैं. 

खुजली की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

नई दिल्लीः आज बढ़ते प्रदूषण और कई अन्य कारणों के चलते लोगों को तरह-तरह की एलर्जी की समस्या हो रही है. इनमें स्किन एलर्जी काफी कॉमन है. यह धूल मिट्टी, धूप की तेज रोशनी के संपर्क में आने या किसी अन्य कारण के चलते हो सकती है. इस एलर्जी में त्वचा में खुजली होती है और लाल-लाल चकते बन जाते हैं. यदि आप भी स्किन एलर्जी से परेशान हैं तो यहां बताए गए 4 घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं आपको राहत मिल सकती है. 

नीम की पत्तियों को 6-8 घंटे पानी में भिगोकर पीस लें. इसके बाद तैयार पेस्ट को एलर्जी वाली जगह लगाएं. बता दें कि नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ऐसे में इसकी पत्तियों को पेस्ट को स्किन पर लगाने से एलर्जी की समस्या दूर हो सकती है. 

अपनी स्किन पर हल्का गुनगुना नारियल का तेल लगाएं. रात में तेल लगाकर छोड़ दें. ऐसा करने से एलर्जी में राहत मिलेगी.बता दें कि नारियल के तेल में भी एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. 

स्किन में जब भी खुजली या इरिटेशन हो तो तुरंत ठंडे पानी से नहा लीजिए. इससे भी राहत मिलेगी. एलर्जी वाली जगह पर नींबू का रस लगाने से भी फायदा होता है.  

एलोवेरा के इस्तेमाल से भी स्किन को फायदा होता है. स्किन पर लाल चकते होने या खुजली होने पर उस जगह एलोवेरा का जूस लगाने से फायदा होगा. कुछ देर लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें तो एलर्जी में राहत मिलेगी. 

इनके अलावा तुलसी में भी औषधीय गुण होते हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन करने और तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे एलर्जी वाली जगह लगाने से फायदा होता है. साथ ही सेब का सिरके में भी एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. 

एलर्जी क्या है
एलर्जी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारा इम्यून सिस्टम किसी बाहरी तत्व के खिलाफ प्रतिक्रिया देता है लेकिन यह बाहरी तत्व नुकसानदायक नहीं होता है. विज्ञान की भाषा में इन्हें एर्जन्स कहते हैं. इन एलर्जन्स के खिलाफ इम्यूनिटी सिस्टम की प्रतिक्रिया देने के चलते हमारे शरीर में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं,जैसे खुजली होना, लाल चकते होना, या शरीर में इरिटेशन होना, जलन होना आदि, इसे ही एलर्जी कहा जाता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. ये किसी भी चिकित्सा का विकल्प नहीं हैं. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें.)

Trending news