Chhattisgarh Budget 2024: बजट ब्रीफकेस पर छत्तीसगढ़ महतारी के साथ दिखी 'भारत माता' की तस्वीर, क्या है GREAT CG की थीम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2102057

Chhattisgarh Budget 2024: बजट ब्रीफकेस पर छत्तीसगढ़ महतारी के साथ दिखी 'भारत माता' की तस्वीर, क्या है GREAT CG की थीम

छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया है. इस बजट में बहुत कुछ खास देखने को मिला है. साय सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले बजट को 'अमृतकाल के नींव का बजट और GREAT CG की थीम' पर बनाया है. जिसमें केंद्र सरकार और उसके अमृतकाल के प्रोजेक्ट को पेश किया गया है.

छत्तीसगढ़ बजट 2024

Chhattisgarh Mahtari: छत्तीसगढ़ की साय सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया है. इस बजट में बहुत कुछ खास देखने को मिला है. साय सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले बजट को 'अमृतकाल के नींव का बजट और GREAT CG की थीम' पर बनाया है. जिसमें केंद्र सरकार और उसके अमृतकाल के प्रोजेक्ट को पेश किया गया है. इसके अलावा बजट ब्रीफकेस पर आदिवासी जनजाति कला की पहचान 'ढोकरा शिल्प' भी देखने को मिली है. ब्रीफकेस पर 'छत्तीसगढ़ महतारी' और भारत माता की तस्वीर भी बनी हुई है. 

GREAT CG की थीम 

बजट ब्रीफकेस पर ग्रेट सीजी (GREAT CG) की थीम बनी हुई है. जिसमें लिखा हुआ है कि केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं लाभ प्रदेश की जनता को लगातार मिलता रहेगा और बजट में राज्य के लिए कई अहम प्रावधान होंगे. इसके अलावा GREAT CG शब्दों के मायने भी बताए गए हैं जो ब्रीफकेस पर लिखे हुए हैं. 

  • G-Guarantee
  • R-Reform
  • E-Economic Growth
  • A-Achievement
  • T-Technology
  • C-Сарех
  • G-Governance

पेपरलेस डिजिटल बजट

छत्तीसगढ़ का बजट एक बार फिर से 'पेपरलेस डिजिटल बजट' पेश किया गया है. जिसमें सभी सदस्यों को जानकारी डिजिटली दी जाएगी. बता दें कि इससे पहले भूपेश सरकार ने भी ई-बजट पेश किया था.

बजट में इन बातों पर रखा गया फोकस 

छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में इस बार यूथ को रोजगार, स्किल डेवलपमेंट, महिलाएं और किसान को फोकस पर रखा गया है, इसके अलावा कृषक उन्नति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, चिराग योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से जुड़ी सुविधाओं को बढ़ाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Budget 2024: ऐसा है छत्तीसगढ़ के बजट का इतिहास, 20 साल बाद फिर दिखेगा यह बदलाव

Trending news