सोने से पहले नाभि पर लगा लें 1 चुटकी हल्दी, मिलेंगे 5 चमत्कारिक फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1567412

सोने से पहले नाभि पर लगा लें 1 चुटकी हल्दी, मिलेंगे 5 चमत्कारिक फायदे

  हल्दी एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जो लगभग हर भारतीय घर में आसानी से उपलब्ध है. कभी न कभी हम सभी को हमारे परिजनों ने हल्दी का गर्म दूध (Haldi ka dudh) दिया ही है, ताकि आम बीमारी या दर्द से हमें आराम मिल सके.

सोने से पहले नाभि पर लगा लें 1 चुटकी हल्दी, मिलेंगे 5 चमत्कारिक फायदे

नई दिल्ली:  हल्दी एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जो लगभग हर भारतीय घर में आसानी से उपलब्ध है. कभी न कभी हम सभी को हमारे परिजनों ने हल्दी का गर्म दूध (Haldi ka dudh) दिया ही है, ताकि आम बीमारी या दर्द से हमें आराम मिल सके. या फिर चोट लगने पर हल्दी का लेप (Haldi ka lep) तो खून रोकने के लिए रामबाण है ही.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी को नाभि (turmeric on navel) पर लगाने से भी कई फायदे मिलते है. आपको हमारी ये बात थोड़ी अजीब लगे लेकिन इसके कई फायदे हैं. इससे वायरल बीमारियां दूर रहती है. 

नाभि पर हल्दी लगाना हमारे लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है.  तो चलिए जानते हैं, इसके फायदे...

सेहत के लिए कमाल की चीज है सहजन, जानिए इसके कुछ जबरदस्त फायदे...
 
पहले जानिए कब लगाना चाहिए हल्दी
- नाभि में हल्दी उस टाइम लगाना चाहिए, जब आप कोई कान न कर रहे हो और 1-2 घंटे का आराम कर रहे हो.
- हल्दी लगाने का समय रात में सबसे बेहतर माना जाता है.

नाभि पर हल्दी लगाने के फायदे

सूजन की समस्या होगी दूर 
ये हम सभी जानते हैं कि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. अब ऐसे में अगर कब्ज की वजह से आपके पेट में दर्द या सूजन हुई है तो नाभि पर हल्दी और नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते हैं. इससे सूजन में राहत मिलेगी.

पीरियड्स के दर्द में राहत
कई महिलाओं-लड़कियों को पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक दर्द होता है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन की समस्या से बचने के लिए नाभि में हल्दी लगाने से आराम मिलेगा.

इंफेक्शन से होगा बचाव
एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी को सरसों के तेल में मिलाकर नाभि में लगाने से काफी राहत मिलती है. ऐसा करके आप बैक्टीरियल और सर्दियों के मौसम में होने वाले वायरल इंफेक्श से भी बचेंगे. 

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत
हल्दी में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को काफी मजबूत बनाते हैं. इसलिए नाभि पर अगर हल्दी नहीं लगाना तो आप दूध का इस्तेमाल से भी इसे पी सकते है.

पाचन तंत्र में फायदा 
पाचन तंत्र में शरीर का सबसे जरूरी भाग में से एक है. अगर खाना सही ढंग से नहीं पचता तो शरीर में कई बीमारियां हो सकती है. भोजन का पचाने में फाइबर की जरूरत होती है, और खाने के लिए फाइबर जरूरी तत्व है. इसलिए नाभि पर हल्दी लगाकर आप सो सकते है. इसके काफी राहत मिलेगी.

Disclaimer:- नाभि पर हल्दी लागने के इलाज के बारे में ये सामान्य जानकारी और घरेलू उपायों के आधार पर लिखी गई है. लेकिन, किसी भी तरह के उपाय का आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की चिकित्सकीय जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मात्र उपलब्ध कराना है.

Trending news