MP News: आधी आबादी के हाथ में होगी परिवहन की जिम्मेदारी, इन शहरों में महिलाएं दौड़ाएंगी बसें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2100017

MP News: आधी आबादी के हाथ में होगी परिवहन की जिम्मेदारी, इन शहरों में महिलाएं दौड़ाएंगी बसें

MP News: मध्य प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए नगरीय विकास विभाग की तरफ से पिंक (Pink Bus Service) बसें चलाई जाएंगी. इन बसों में महिला ड्राइवर और कंडक्टर होंगी. इसके अलावा इन बसों में क्या खास होने वाला है जानते हैं.  

MP News: आधी आबादी के हाथ में होगी परिवहन की जिम्मेदारी, इन शहरों में महिलाएं दौड़ाएंगी बसें

Women Empowerment in MP: देश भर में महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment in MP) के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिसके जरिए महिलाओं को मजबूत बनाया जा रहा है. इसे बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार  ( MP Government) पिंक बसें चलाने जा रही है. ये बसें 16 नगर निगम और 4 नगर पालिकाओं में चलाई जाएंगी. इन बसों में महिला ड्राइवर और कंडक्टर होंगी. इसके अलावा इसमें सफर भी सिर्फ महिलाएं कर पाएंगी. जानिए पिंक बस सेवा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें. 

यहां चलेंगी बसें
मध्य प्रदेश नगरीय विकास की तरफ से ये बसें 16 नगर निगम और 4 नगर पालिकाओं में चलाई जाएंगी. इसमें भिंड, गुना, शिवपुरी, विदिशा नगर पालिकाओं के साथ छिंदवाड़ा, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, सागर, सिंगरौली, मुरैना, उज्जैन, रतलाम, इंदौर, भोपाल, सतना, खंडवा, बुरहानपुर, देवास, कटनी नगर पालिक निगमों में इन बसों का संचालन किया जाएगा. 

बसों की विशेषताएं
इन बसों महिला ड्राइवर और कंडक्टर होंगी. इसमें केवल महिलाएं ही सफर कर सकती हैं. इन बसों में सिटी बसों की तरह पैनिक बटन भी होंगे. बसों को चलाने वाली महिलाओं के लिए ड्रेस अनिवार्य होगा. बसों को चलाने से पहले महिलाओं को अच्छी खासी ट्रेनिंग दी जाएगी और इन पिंक बसों की निगरानी कमांड सेंटर से की जाएगी. 

चल रही है बस
इन बसों के संचालन से पहले प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत 2 बसें चलाई जा रही हैं. इन बसों का संचालन प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए कर रहा है. बता दें कि सचिव नीरज मंडलोई ने नगरीय निकायों को लेटर जारी करके निर्देश दिए ताकि इन पिंक बसों का संचालन जल्द शुरु किया जा सके. इन बसों के संचालन से महिलाओं को आवागमन में सुविधा और सेफ्टी मिलेगी. 

देश भर के कई राज्यों पिंक बसों का संचालन किया जा रहा है. पड़ोसी राज्य यूपी में भी महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए पिंक बसें चलाई जा रही है. इससे महिलाओं को सफर करने में काफी आसानी हो रही है. 

Trending news