Weekend Tips: वीकेंड में करें ये 5 काम, दूर हो जाएगी सारी टेंशन और थकान
Advertisement

Weekend Tips: वीकेंड में करें ये 5 काम, दूर हो जाएगी सारी टेंशन और थकान

Weekend health tips: वीकेंड को लेकर लोग पहले से ही प्लान बनाने लगते हैं. कई लोगों अपना पूरा दिन आराम करने में बिता देते हैं. हम आपको वीकेंड के लिए 5 टिंप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आपका दिन तो अच्छा बीतेगा ही आपका स्वास्थ्य भी सही रहेगा.

Weekend Tips: वीकेंड में करें ये 5 काम, दूर हो जाएगी सारी टेंशन और थकान

Weekend health tips: हफ्ते में पांच/छह दिन के बिजी सप्ताह के बाद वीकेंड पर ज्यादातर लोग चाहते हैं कि टीवी देखते हुए पसंदीदा खाने का आनंद लें. सच तो ये है कि कामकाजी आबादी में ज्यादातर लोगों का ऐसा चाहते हैं, लेकिन लोग वीकेंड में थोड़ा लापरवाह हो जाते हैं. जो अपने फिटनेस का पूरा ख्याल रखते हुए हफ्तेभर मेहमत करते हैं उनकी पूरी मेहनत पर वीकेंडे की लापरवाही भारी पड़ जाती है. इसलिए हमें सेहत को बेहतर और तनाव को कम करने के लिए कोशिश करनी चाहिए. हम यहां आपको वो 5 उपाए बता रहे हैं, जो हफ्ते के आखिरी में करने चाहिए...

खुद को रेस्ट दें
मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के वीकेंड पर खुद को रेस्ट दें, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि अपनी रुटीन पूरी तरह बिगाड़ लें. खान पान का ध्यान रखें.

मॉर्निंग वॉक करें
यदि आपके घर में पालतू जानवर हो तो उसके साथ समय बिताएं. घर में बच्चे हैं को उनके साथ खेलें. मॉर्निंग वॉक पर जाना न भूले. इससे आपका मन शांत रहेगा और तनाव दूर करने में मदद मिलेगा.

Tata Punch CNG: सेफ्टी और जबरदस्त माइलेज का कॉम्बीनेशन, 5 खूबियां बनाती हैं इसे मारुति और हुंडई से बेहतर

दोस्तों से मिलें
मूड चंगा करने के लिए दोस्तों या घर परिवार वालों से मिले. अपने पुराने दोस्तों के साथ बैठकर बातें करना शायद अच्छा वीकेंड शाबित होगा. इससे आपको  अकेलापन महसूस नहीं होगा.

कुछ वक्त खुद को दें
वीकेंड पर लोग बड़े-बड़े प्लान बना लेते हैं और अंत में थक जाते हैं. कभी हमें चाहिए कि खुद के साथ वक्त बिताए. ये हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप सिंगल है तो खुद को डेट कर सकते हैं. यकीनन आपको अच्छा लगेगा.

अच्छा खाएं, सेहत का ख्याल रखें
वीकेंड पर अपने लिए अपने हाथों से अपनी फेवरेट खाना बनाएं. अच्छा म्यूजिक सुनें और अच्छी किताबें पढ़ें. पूरे हफ्ते फिटनेस के प्रति कॉन्शियस होने के बाद वीकेंड पर चीट दे मनाने से बचे. शाम की वॉक जरूर करें.

वीकेंड में क्या न करें
- एक्सरसाइज से ब्रेक न लें
- ज्यादा खाना न खाएं
- नाश्ता का स्किप कतई न करें

ऊपर बताई गई Weekend health tips को अपनाने से आपको खाफी फायदा होगा. इसके साथ ही लापरवाही के कारण शरीर को होने वाली हानि नहीं होगा. उपरोक्त 5 चीजें करने से आप का तनाव दूर रहेगा और आप अगले हफ्ते के लिए बेहतर प्रिपेयर हो पाएंगे. फिटनेस का पूरा ख्याल रखते हुए हम हफ्तेभर मेहमत करते हैं. इसलिए हमें सेहत को बेहतर और तनाव को कम करने के लिए कोशिश करनी चाहिए.

Saap Aur Kutta: कुत्तों की फौज के बीच फंसा अकेला सांप, जंग का परिणाम कंपा देगा रूह

Trending news