Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1316688

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल


Vastu Tips for Home यदि आप लाखों रुपए कमाने के बाद भी परेशान हैं और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके घर में वास्तु दोष है. ऐसे में आज हम आपको घर में रखने वाले कुछ ऐसे वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे यदि आप गलती से भी घर में रखते हैं तो आप हमेशा परेशान रहेंगे. आइए जानते हैं कौन- सी हैं वो वस्तुएं.

 

 Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips For Home: हम सभी की इच्छा होती है कि हम लोग सुखमय जीवन जिएं. इसके लिए हम दिन रात एक करके मेहनत करते हैं और पैसा कमाते हैं. लेकिन कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि अचानक हमारे दिन बदलने लगते हैं और हमारे अच्छे दिन बुरे दिन में बदल जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब है कि आप अपने घर पर रखी चीजों का ध्यान दें, क्योंकि वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में रखी चीजें हमे एक समय के बाद बुरा असर दिखाने लगती है, जिसकी वजह से हमे पारिवारिक कलह और आर्थिक स्थिति जैसे मुश्किलों से गुजरना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको घर में रखे ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे यदि आप एक समय के बाद रखते हैं तो घर में वास्तु दोष लगता है और सुख-समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है, जिससे घर की तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है. आइए जानते कौन सी हैं वो वस्तुएं जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए.

घर में गलती से भी न रखें ये चीजें

टूटी-फूटी वस्तुएं
यदि आप घर में टूट-फूटे बर्तन, दर्पण, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, तस्वीर, फर्नीचर, पलंग, झाड़ू, घड़ी इत्यादि कोई भी सामान रखते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर में वास्तु दोष लगता है. घर में टूट-फूटे वस्तुओं को रखने से परिवार का मुखिया हमेशा चिंतित रहता है.

ये तस्वीरें न रखें
यदि आप घर में महाभारत युद्ध का चित्र, नटराज की मुर्ति, ताजमहल का चित्र, डूबती नाव जा जहाज, जंगली जानवरों के चित्र, कब्र और कांटेदार पौधों का चितर्र रखते हैं तो इससे घर में वास्तुदोष लगता है. इसे रखने से व्यक्ति के मन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और परिवार में हमेशा कलह होती है.

पुराने या फटे कपड़े की पोटली
यदि आप घर में फटे-पुराने कपड़ों की पोटली रखते हैं या फटे पुराने बनिया, अडंरवियर अथवा कपड़े पहनते हैं तो इससे मन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए कभी भी फटे पुराने कपड़े को घर में न रखें.

कबाड़
यदि आप घर में कबाड़, टूटे हुए जुते-चप्पल रखते हैं तो इससे घर में वास्तु दोष लगता है और आपके तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है. घर पर कबाड़ रखने के लिए कबाड़खाना अलग से होना चाहिए.

तिजोरी
तिजोरी में हम सभी धार्मिक पूजा पाठ की पवित्र वस्तुएं, आभूषण और रुपए पैसे रखते हैं. ऐसे में ध्यान दें कि हमारी तिजोरी टूटी फुटी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि टूटी फुटी तिजोरी रखने से वास्तु दोष लगता है और घर की तरक्की प्रभावित होती है. 

ये भी पढ़ेंः Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी कब है, जानिए कैसे करें गणपति बप्पा की पूजा

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news