Union Budget 2024: आम बजट से जनता को ये 10 बड़ी उम्मीदें, जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2076071

Union Budget 2024: आम बजट से जनता को ये 10 बड़ी उम्मीदें, जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान

Union Budget 2024: आम बजट पेश होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को आम बजट पेश करेंगी. लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाले बजट पर लोगों की निगाहें हैं.

 

Union Budget 2024: आम बजट से जनता को ये 10 बड़ी उम्मीदें,  जानें क्या हो सकते हैं बड़े ऐलान

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) 1 फरवरी 2024 को मोदी सरकार अंतरिम बजट (Union Budget 2024) पेश करने वाली हैं. लोकसभा चुनाव के पहले पेश होने वाले इस बजट से आम जनता को बहुत सारी उम्मीदें हैं. एक तरफ जहां महिला और किसानों को लेकर कुछ बड़े ऐलान की उम्मीद की जा रही है, तो वहीं अतिरिक्त टैक्स में छूट मिलने की उम्मीद भी है. 

आइये जानते हैं कि आम बजट से पहले देश की जनता कौन सी 10 बड़ी उम्मीदें मोदी सरकार से कर रही है...

महंगाई से राहत की उम्मीद
देश की आम जनता बजट से महंगाई से राहत पाने की उम्मीद कर रही है. रसोई गैस आदि सभी खाने की महंगी चीजों पर दाम कम करने की डिमांड है. ऐसे में कई जरूरी चीजों पर टैक्स को सरकार कम कर सकती है. 

नौकरीपेशा वर्ग को टैक्स में छूट
गौरतलब है कि बजट के कुछ महीने बाद ही देश में आम चुनाव भी होना है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जो पहले 10 साल में नहीं हुआ, वो इस साल हो सकता है. सूत्रों की और मीडिया रिपोर्ट की माने तो सरकार टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट बढ़ा सकती है.

रसोई गैस के दाम होंगे कम?
इस बार महिलाओं को उम्मीद है कि सरकार गैस के दामों में कटौती कर सकती है. हाल ही में उज्जवला योजना के तहत 200 रुपये की छूट मिली थी. इस बार उम्मीद की जा रही है कि ये राशि और कम होगी.

सीनियर सिटीजंस को भी आस
वहीं युवाओं-महिलाओं के अलावा सीनियर सिटीजंस को भी इस बार आस है. उन्हें उम्मीद है कि सरकार ट्रेन में मिलने वाली छूट दोबारा शुरू कर सकती है. इसके अलावा अयोध्या में राम मंदिर दर्शन कराने को लेकर भी सरकार प्लान तैयार कर सकती है.

किसानों की बढ़ेगी राशि
वहीं इस बार किसानों को भी आम बजट से काफी उम्मीद है. उनको उम्मीद है कि सरकार आम बजट में पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली राशि को बढ़ा सकती है. 

अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिलने की उम्मीद
इसके अलावा देश में स्वास्थ्य सुविधा को लेकर भी मोदी सरकार नया बजट पेश कर सकती है. सरकारी अस्पतालों को लेकर और जरूरतमंदों के इलाज को लेकर बजट में कुछ हो सकता है. स्वास्थ्य बजट को बढ़ाने की उम्मीद है.

युवाओं को बजट से भी उम्मीद
महिला-किसान-सीनियर सिटीजंस के अलावा देश के युवाओं की निगाहें भी इस बजट पर रहेगी. युवाओं को उम्मीद है कि उनके रोजगार का ध्यान सरकार देगी. बजट में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के लिए कदम उठाए जाएंगे.

टैक्स स्लैब में बदलाव
बता दें कि ओल्ड टैक्स रिजिम (old tax regime) के तहत 2014 से टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं हुआ है. जिस कारण टैक्स का बोझ लोगों पर बढ़ रहा है. 

रियल एस्टेट सेक्टर 
इस साल पेश होने वाले बजट में सबसे ज्यादा उम्मीद रियल एस्टेट सेक्टर को है. बता दें कि रियल एस्टेट पर लगने वाला टैक्स दुनिया में सबसे अधिक है.

सस्ते सफर की उम्मीद
इसके अलावा इस वक्त देश में सफर काफी महंगा साबित हो रहा है. लोगों को उम्मीद है कि सरकार ऐसे कदम जरूर उठाएगी, जिससे ट्रेन और बस के टिकटों के दाम कम हों और जरूरतमंद आसानी से सफर कर सके.

Trending news