Mahakal Mandir: श्रद्धालुओं ने की बेरिकेडिंग तोड़ दर्शन की कोशिश, धक्का-मुक्की में दबी बुजुर्ग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1418268

Mahakal Mandir: श्रद्धालुओं ने की बेरिकेडिंग तोड़ दर्शन की कोशिश, धक्का-मुक्की में दबी बुजुर्ग

Mahakal Mandir: बाबा महाकाल के धाम में आस्था का जनसेलाब उमड़ रहा है. शुक्रवार को मंदिर में धक्का मुक्की और एक बुजुर्ग महिला का भीड़ में पैरों के नीचे दब गया. इसका वीडियो सामने आया है. मौके पर मौजूद व्यवस्था प्रभारी अभिषेक उपाध्याय ने इसकी पुष्टि की है.

Mahakal Mandir: श्रद्धालुओं ने की बेरिकेडिंग तोड़ दर्शन की कोशिश, धक्का-मुक्की में दबी बुजुर्ग

Mahakal Mandir: राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: बाबा महाकाल का धाम लाखों करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का खास केंद्र है. दीपावली बाद से बड़ी संख्या में भक्त उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर पहुंच रहे हैं. दर्शन व्यवस्था को सुगम बनाने के हर प्रयास हो रहे हैं, लेकिन, शुक्रवार इसमें थोड़ा चूक हो गई, जिस कारण धक्का मुक्की के कारण एक बुजुर्ग महिला महिला अन्य भक्तों के पैरों के नीचे आ गई. इसका वीडियो अब सामने आया है.

वीडियो आया सामने
बताया जा रहा है कि कुछ श्रद्धालू का मंदिर परिसर में ही कि कार्तिकेय द्वार के बेरिकेडिंग को हटा कर मंदिर परिसर में प्रवेश कर रहे थे. इन्हें मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मी रोकने का प्रयास करते हैं, लेकिन असफल रहते हैं. धक्का-मुक्की के इस वीडियो में एक बुजुर्ग महिला अन्य श्रद्धालुओं के पैरों के नीचे भी दब जाती है, जिसे तुरंत अन्य श्रद्धालु उठा लेते हैं. गनीमत यह रही महिला सुरक्षित है.

व्यवस्था प्रभारी ने की वीडियो की पुष्टि
मौके पर मौजूद व्यवस्था प्रभारी अभिषेक उपाध्याय ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि वीडियो शुक्रवार का है. जब श्रद्धालु दर्शन कर गणेश व कार्तिकेय मंडपम के बाहर निकल रहे थे. भीड़ अधीक होने के कारण उन्हें परिसर में जाने से रोकने के लिए बेरिकेडिंग लगाए थे, जिससे भीड़ एक जगह एकत्रित ना होकर दर्शन कर सीधा बाहर हो जाये. कुछ श्रद्धालू जिद पर अड़ गए और बेरेगेटिंग हटा कर परिसर में प्रवेश कर गए.

ये भी पढ़ें: व्यक्ति की मौत के बाद PAN, AADHAAR और VOTER ID का क्या करें? जान लें वरना होगी परेशानी

क्या है अभी दर्शन की व्यवस्थाएं?
- मंदिर में प्रवेश के लिए दो मुख्य द्वार है
- निःशुक्ल दर्शन के लिए श्री महाकाल महालोक क्षेत्र में बने मानसरोवर द्वार से प्रवेश व 251 की vip रसीद के माध्यम से गेट नंबर 4 व 5 से प्रवेश दिया जा रहा है
- आम श्रद्धालु मंदिर में कार्तिक मंडपम व गणेश मंडपम से आसानी से दर्शन कर पा रहे हैं
- VIP को नंदी हॉल में और गर्भ गृह में 1500रु रसीद धारकों को प्रवेश दिया जा रहा है

VIDEO: सांप ने की गजब की एक्टिंग! चकरी की तरह घूमा तो चकरा गए लोग

क्यों होती है अव्यवस्था?
परिसर में प्रवेश रोक दिया गया है क्योंकि श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर मंदिर परिसर में सेल्फी व फोटो शूट में लग जाते हैं. ऐसे में भीड़ एक जगह एकत्रित होने लगती है. इसी कारण कई बार अव्यवस्था हो जाती है.

अव्यवस्था पर सवाल
श्री महाकालेश्वर मंदिर में भीड़ बढ़ने पर धक्का-मुक्की व बेरिकेडिंग तोड़कर घुसने की परिस्थिति क्यों बनती है. यह सवाल हर बार उठता आया है. लेकिन, इसका समाधान अब तक नहीं हो सका. अगर कोई बड़ी घटना होती है तो उसका जवाब देह कौन होगा? क्योंकि शनिवार व रविवार को भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और इंदौर रोड व मंदिर पहुंचने वाले सभी मार्गों पर जाम की स्तिथि रही.

Trending news