Khajuraho Temples: पूरी दुनिया में फेमस हैं खजुराहो के ये स्मारक, इन मंदिरों में जाने से मिलेगी शांति
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1252153

Khajuraho Temples: पूरी दुनिया में फेमस हैं खजुराहो के ये स्मारक, इन मंदिरों में जाने से मिलेगी शांति

Top 10 Temples of Khajuraho: खजुराहो के मंदिर पूरी दुनिया में मशहूर हैं. बता दें कि ये स्मारक यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में श‍ामिल हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Top 10 Temples of Khajuraho: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित खजुराहो अपने स्मारकों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. यह भारत की सबसे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. बता दें कि खजुराहो में सबसे पुराने हिंदू और जैन मंदिर हैं. खजुराहो के स्मारक 1986 से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में श‍ामिल हैं और इसे भारत के "सात अजूबों" में से एक माना जाता है तो चलिए आज हम आपको खजुराहो के कुछ फेमस मंदिरों के बारे में बताएंगे. 

वामन मंदिर
वामन मंदिर 11वीं शताब्दी का मंदिर है. यह मंदिर भगवान विष्णु के वामन अवतार को समर्पित है. बता दें कि मंदिर के बाहर जो मूर्तियां हैं उनका संबंध स्वर्ग की अप्सराओं से हैं. 

पार्श्वनाथ मंदिर

पार्श्वनाथ मंदिर खजुराहो का एक और प्रसिद्ध जैन मंदिर है. यह अब पार्श्वनाथ को समर्पित है, हालांकि ऐसा माना जाता है कि इसे आदिनाथ मंदिर के रूप में बनाया गया था. बता दें कि मंदिर के जैन संबंध के बावजूद, इसकी बाहरी दीवारों में वैष्णव थीम्स हैं. 

ये हैं मध्य प्रदेश के टॉप-10 पवित्र मंदिर, सुकून और शांति चाहिए तो यहां जरूर आएं

चौसठ योगिनी मंदिर 
चौसठ योगिनी मंदिर खजुराहो का सबसे पुराना मंदिर है. बता दें कि चौसठ योगिनी मंदिर 64 योगिनियों को समर्पित एक हिंदू मंदिर है. जिसका अर्थ है देवी के विभिन्न रूप. 

चित्रगुप्त मंदिर
चित्रगुप्त मंदिर 11वीं सदी का मंदिर है. यह भगवान चित्रगुप्त और भगवान सूर्य को समर्पित है. यह मंदिर वास्तुकला की दृष्टि से, पास के जगदंबी मंदिर के समान है. बता दें कि हिंदू धर्म के अनुसार चित्रगुप्त यम के लेखाकार हैं. यह मनुष्य के अच्छे और बुरे कर्मों को नोट करता है. 

चतुर्भुज मंदिर
खजुराहो का चतुर्भुज मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. इस मंदिर को जातकरी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है क्‍योंकि यह मंदिर जातकरी गांव में स्थित है. बता दें कि मंदिर में मुख्य मूर्ति चतुर्भुज भगवान विष्णु की है. इसकी ऊंचाई 2.7 मीटर है. 

लक्ष्मण मंदिर
लक्ष्मण मंदिर खजुराहो में पश्चिमी मंदिर परिसर में स्थित है. यह मंदिर वैकुंठ विष्णु को समर्पित है. बता दें कि लक्ष्मण मंदिर यशोवर्मन द्वारा बनाया गया था और यह 10 वीं शताब्दी का हिंदू मंदिर है. 

आदिनाथ मंदिर
आदिनाथ मंदिर बहुत फेमस जैन मंदिर है जो खजुराहो में स्थित है. बता दें कि यह मंदिर जैन तीर्थंकर आदिनाथ को समर्पित है. हालांकि मंदिर की बाहरी दीवारों में हिंदू देवी-देवता भी हैं. यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का हिस्सा है. 

जावरी मंदिर
जावरी मंदिर खजुराहो में एक महत्वपूर्ण हिंदू मंदिर है. मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. ये मंदिर खजुराहो समूह के स्मारकों का हिस्सा है. यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है. यह  975 और 1100 ई के बीच बनाया गया था.

देवी जगदंबिका मंदिर
देवी जगदंबिका मंदिर खजुराहो में लगभग 25 मंदिरों के समूह में से एक है. इस मंदिर का निर्माण चंदेल वंश के शासकों ने 10वीं और 12वीं शताब्दी के बीच करवाया था. बता दें कि देवी जगदंबिका मंदिर, खजुराहो के उत्तर समूह के मंदिरों का हिस्‍सा है. ये खजुराहो में सबसे फाइनली डेकोरेटेड मंदिरों में से एक है. इसका नाम हिंदू देवी जगदंबिका के नाम पर है. 

मतंगेश्वर मंदिर
खजुराहो का मतंगेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है. बता दें कि मंदिर में शिवजी की बहुत बड़ी शिवलिंग है.

Trending news