इंदौर के टॉप-10 सबसे फेमस घूमने वाली जगह, एक बार जरूर जाइये यहां, जानिए
Advertisement

इंदौर के टॉप-10 सबसे फेमस घूमने वाली जगह, एक बार जरूर जाइये यहां, जानिए

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को मिनी मुंबई का दर्जा ऐसे ही हासिल ही नहीं है. ये शहर कभी नहीं रुकता है. यहां कई ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे. खान और सरस्वती नदी के संगम का बिंदु ये शहर सबसे प्रसिद्ध शहरों में आता है.

इंदौर के टॉप-10 सबसे फेमस घूमने वाली जगह, एक बार जरूर जाइये यहां, जानिए

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को मिनी मुंबई का दर्जा ऐसे ही हासिल ही नहीं है. ये शहर कभी नहीं रुकता है. यहां कई ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे. खान और सरस्वती नदी के संगम का बिंदु ये शहर सबसे प्रसिद्ध शहरों में आता है. अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ किन जगहों पर घूमने जा सकते हैं.. हम आपको बतातें है... तो चलिए शुरू करते हैं....

इंदौर का लालबाग पैलेस
इंदौर में स्थित इस ऐतिहासिक पैलेस का निर्माण होलकर वंश ने करवाया था. नदी किनारे पर स्थित ये महल भव्य विरासत को दर्शाता है. यह महल अब संग्रहालय में बदल गया है जो सिक्के औऱ होलकर राजवंस की कुछ खूबसूरत कलाकृतियों को संजोया है. इसे देखने का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक है. लालबाग पैलेस इंदौर  का प्रमुख पर्यटन स्थल है. यहां आप जा सकते हैं. 

fallback

इंदौर के राजवाड़ा पैलेस 
इस महल का निर्माण होलकर शासकों ने करवाया था. जिसकी वास्तुकला देखने लायक है. इंदौर की पहचान भी इस महल से की जाती है. इसके अंदर एक खूबसूरत गार्डन भी है. साथ ही यहां रानी देवी अहिल्या बाई की मूर्ति, कृत्रिम झरना और फव्वारे है. अगर आप इंदौर आए हो, तो एक बार यहां जरूर आना चाहिए.

fallback

इंदौर का प्रसिद्ध कांच मंदिर 
इसके अलावा इंदौर में एक जैन मंदिर भी स्थित ही, जो पूरी तरह से कांच से बना हुआ है. यह मंदिर जैन धर्म के विभिन्न पहलुओं को न सिर्फ दर्शाता है, बल्कि मंदिर की नक्खाशी भी देखने लायक है. अगर आप धार्मिक आस्थ न भी रखते हो तो तो यात्रा के समय यहां पर दर्शन करने जा सकते है. 

fallback

इंदौर का बड़ा गणपति 
इंदौर में बड़ा गणपति मंदिर सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है. जो हिंदू धार्मिक आस्था का प्रतिक है. इस मंदिर में भगवान गणेश की 25 फीट की प्रतिमा स्थापित है. जो दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई वाली मूर्ति में से एक है. यहां आपको जरूर जाना चाहिए.

fallback

इंदौर का अन्नपूर्णा मंदिर 
इंदौर के प्रमुख मंदिरों में एक ये मंदिर भोजन की देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है. यहां मंदिर में देवी के अलावा काल भैरव और हनुमान जी की प्रतिमा भी मौजूद है. इस मंदिर के प्रवेश द्वार हाथियों की 4 खूबसूरत मूर्तियों का बना हुआ है.

fallback

इंदौर का चिड़ियाघर
अगर आपको वन्य जीव जंतुओं से प्यार है. तो आपको इंदौर के चिड़ियाघर में जरूर जाना चाहिए. यहां पर कई तरह के वन्य जीव और पक्षी देखने को मिल जाएंगे. यहां पर शेर, हिरण, बंदर, भालू, सांप आदि शामिल है.  परिवार के साथ आप यहां पर जा सकते है.

fallback

इंदौर का सराफा बाजार 
अगर आप खाने पीने के शौकीन है तो सराफा बाजार आपको जरुर जाना चाहिए. यहां आपक कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन काफी किफयती दामाों पर मिल जाएंगे. यहां पर परिवार के साथ एक अच्छा टाइम स्पेंड किया जा सकता है. 

fallback

इंदौर की चोखी ढाणी
अगर आप मालवा में राजस्थानी संस्कृति को देखना चाहते हैं, तो  चोखी ढाणी घूमने जरूर जा सकते हैं. इसके अंदर पहुंचने के बाद आप ऐसा ही फील करेंगे की आप राजस्थान में हो. यहां पर नाच गाना, खान-पान एक दम राजस्थान जैसा ही होता है.

fallback

इंदौर का खजराना गणेश मंदिर 
इंदौर का खजराना स्थित गणेश मंदिर का निर्माण 1735 में होलकर वंश की महारानी अहिल्या बाई ने करवाया था.  खजराना गणेश मंदिर परिसर में 33 छोटे-बड़े मंदिर बने हुए हैं. यहां भगवान राम, शिव, मां दुर्गा, साईं बाबा, हनुमान जी सहित अनेक देवी-देवताओं के मंदिर हैं. इंदौर में अगर आप हैं तो यहां जरूर जाना चाहिए.

fallback

मेघदूत गार्डन 
मेघदूत गार्डन इंदौर के सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत पार्कों में से एक है. यह कपल्स के लिए छुट्टियों को स्पेन्ड करने के लिए बेस्ट प्लेस है. बता दें कि यह इंदौर का सबसे पुराना गार्डन भी है. मेघदूत गार्डन इंदौर शहर के बाहरी इलाके में पलासिया से लगभग 4 किमी दूर स्थित है. इस उद्यान को 2001 में पुनर्निर्मित किया गया था. बता दें कि कपल्स इस बगीचे में पेड़ों की छत्रछाया के नीचे दिल से दिल की बातचीत करने के लिए आते हैं. यहां आप अपनी सालगिरह मना सकते हैं.

Trending news