Summer Skin Care: गर्मियों में 6 तरीके से करें 2 लाल टमाटर का उपयोग, लौट आएगी चेहरे की रौनक
Advertisement

Summer Skin Care: गर्मियों में 6 तरीके से करें 2 लाल टमाटर का उपयोग, लौट आएगी चेहरे की रौनक

Summer Skin Care: टमाटर तो आप सभी ने सब्जी और चटनी के रूप में खाया ही होगा. लेकिन, क्या आपको पता है गर्मियों में इसे कच्चा खाने और चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन को काफी फायदे हो सकते हैं.

Summer Skin Care: गर्मियों में 6 तरीके से करें 2 लाल टमाटर का उपयोग, लौट आएगी चेहरे की रौनक

Summer Skin Care: टमाटर हर सब्जी में स्वाद (tomato) बढ़ाने के काम आता है. लेकिन, इसका उपयोग गर्मियों (summer) में चेहरे की रौनक (glow) बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. इस बात की जानकारी कम ही लोगों को होगी. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आज हम आपको दो लाल टमाटर से अपने चेहरे की रौनक बढ़ाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं. तो आइये जानते हैं इसके सेवन के तरीके और फायदे.

जर्नल ऑफ फार्माकोग्नॉसी और फाइटोकेमिस्ट्री ने एक स्टडी में पाया कि टमाटर स्किन के लिए काफी फायदेमंद है और त्वचा (स्किन सेल्स ) के रिप्लेसमेंट के लिए अच्छा काम करता है. इसके लिए टमाटर का खाने और लगाने दोनों में उयोग किया जा सकता है.

चेहरे में कैसे करें टमाटर का उपयोग

- टमाटर के पीस को अपने स्किन पर अच्छे से मल लें. इसके बाद इसे पंद्रह से बीस मिनट रखें और उसके बाद मुंह को धो लें. इसमें आप ओलिव आयल की कुछ बूंदे मिक्स कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा पर ग्लो आएगा.

- टमाटर का जूस शहद की कुछ बूंदों के साथ उपयोग करके पिया जा सकता है. इसके साथ ही टमाटर के जूस में थोड़ा पानी, कुछ बूंद गुलाब जल डालकर इसे धीरे-धीरे शिप करके पिए.

- दही के साथ भी टमाटर के जूस को पी सकते हैं. इसके साथ ही टमाटर के रस में ऑलिव आयल, दही मिलाकर इसे ब्रस की मदद से गर्दन पर लगाने में भी फायदा होगा. यह फेस पैक चेहरे को हाइड्रेट रखता है.

- टमाटर में आधा कटा नींबू का रस और एक चमच बेसन मिला कर पैक इसे अच्छे से पीस लें. इसका फेस पैक बनाकर इसे त्वाचा में लगाएं. कुछ दिनों में ही इसका असर नजर आएगा.

- मुल्तानी मिट्टी के साथ भी टमाटर का फेस पैक बनाया जा सकता है. जब यह मिट्टि टमाटर के साथ मिल जाती है तो इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं. आप चाहें तो इसमें कड़ी पत्ती (मीठी नीम) भी मिला सकते हैं.

- एक पिसे हुए टमाटर में आधा चम्मच चन्दन और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर अच्छे से पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. दस मिनट बाद धो लें. ग्लोइंग स्किन आपको कुछ दिनों में नजर आने लगेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news