Sawan 2023 News: 10 जुलाई से निकाली जाएगी भगवान महाकाल की सवारी, जानिए कैसी रहेगी इस बार व्यवस्था
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1748398

Sawan 2023 News: 10 जुलाई से निकाली जाएगी भगवान महाकाल की सवारी, जानिए कैसी रहेगी इस बार व्यवस्था

Sawan 2023: इस बार सावन में महाकाल की पहली सवारी 10 जुलाई को निकाली जाएगी. महाकाल के भस्म आरती का समय में भी बदलाव देखने को मिलेगा.

Sawan 2023 News: 10 जुलाई से निकाली जाएगी भगवान महाकाल की सवारी, जानिए कैसी रहेगी इस बार व्यवस्था

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: श्रावण-भादौ मास में भगवान महाकालेश्वर के दर्शन, भगवान महाकालेश्वर की निकलने वाली सवारी और नागपंचमी पर्व पर की जाने वाली दर्शन व्यवस्था की तैयारियां शुरू हो गई है. महाकाल की नगरी उज्जैन में सावन माह में पहली सवारी 10 जुलाई को निकलेगी. श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना नहीं करना पड़े, इसे लेकर जिला कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम और एसपी सचिन शर्मा ने दर्शन व्यवस्था की समीक्षा हेतु बैठक की है.

गौरतलब है कि श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण-भादौ मास 4 जुलाई 2023 से शुरू होने जा रहा है. जो 11 सितम्बर 2023 तक मनाया जाएगा. कलेक्टर ने पूरे महाकाल लोक में 8 से 10 बड़ी स्क्रीन लगाई जाने के निर्देश दिए है. श्रद्धालुओं के पीने के पानी, टेंट, कारपेट छांव के लिए भी व्यवस्था करने को कहा है. वहीं एसपी ने सवारी के 3 घण्टे पहले ट्रैफिक व्यवस्था डाइवर्ट करने की बात रखी.
 
बता दें कि मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि इस बार अधिकमास होने के कारण भगवान महाकालेश्वर की कुल 10 सवारियां निकाली जायेंगी. आगामी 10 जुलाई को श्रावण मास की पहली सवारी होगी. वहीं 21 अगस्त सोमवार को नागपंचमी पर्व भी रहेगा और सवारी भी निकाली जायेगी. 11 सितम्बर को शाही सवारी निकाली जानी है. 

Vinayaka Chaturthi: आज है आषाढ़ विनायक चतुर्थी, ये उपाय करने से दूर हो जाएंगी सभी परेशानियां

भस्मार्ती का समय बदल जाएगा
बैठक में जानकारी दी गई कि श्रावण-भादौ मास में भगवान महाकालेश्वर की भस्मार्ती 4 जुलाई 2023 से 11 सितम्बर 2023 तक प्रात: कालीन पट खुलने का समय प्रात: 3 बजे होगा तथा प्रत्येक सोमवार प्रात: 2.30 बजे होगा. भस्मार्ती के दौरान कार्तिकेय मण्डपम् की अंतिम 3 पंक्तियों से श्रद्धालुओं के लिये चलित भस्मार्ती दर्शन व्यवस्था की जायेगी ताकि अधिक से अधिक लोगों को दर्शन हो सके.

कलेक्टर ने दिए दिशा निर्देश
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिये कि श्रावण-भादौ मास में सोमवार को अतिविशिष्ट व्यक्तियों का प्रवेश बेगमबाग क्षेत्र से रखा जाये और मंदिर में प्रवेश गेट क्रमांक 1 से कराया जाये. बैठक में सवारी के मार्ग और शाही सवारी के मार्ग पर की जाने वाली व्यस्थाओं की समीक्षा की गई. कलेक्टर ने कहा कि नागपंचमी पर्व पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगंतुक श्रद्धालुओं के त्वरित उपचार की सुविधा कराने हेतु जैसी व्यवस्था विगत महाशिवरात्रि पर्व पर की गई थी वैसी ही व्यवस्था की जाये.

पूरे महाकाल लोक में 8 से 10 बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगा
कलेक्टर ने बैठक में श्रद्धालुओं के लिए टेंट व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था और बैरिकेटिंग व्यवस्था किये जाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये है. कलेक्टर ने कहा कि श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं चाकचौबंद की जाये. मंदिर परिसर, मंदिर परिक्षेत्र के आस-पास पर्याप्त संख्या में मजबूत बैरिकेटिंग कार्यपालय यंत्री लोक निर्माण विभाग द्वारा की जाए. एक कोर टीम बना ली जाये जो आपसी समन्वय के साथ काम करें. जूता स्टैण्ड जहां भी बनाये उसे स्थायी तौर पर बनाया जाये. पूरे महाकाल लोक में 8 से 10 बड़ी स्क्रीन लगाई जाये.

एसपी ने दिए ये आदेश
पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बैठक में निर्देश दिये कि सभी विभाग व्यवस्था के लिये समन्वय समिति बनाए. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं तथा स्थानीय श्रद्धालुओं के वाहनों के लिये पार्किंग स्थल सुनिश्चित किये जाये.  साथ ही दर्शनर्थियों हेतु मुख्य मार्ग/चौराहा में महाकाल मंदिर की दिशा मार्ग दिखाते हुए साईन बोर्ड लगाए जाएंगे. मंदिर रूट व्यवस्था में पेट्रोलिंग पार्टी लगाई जाए तथा दर्शन/सवारी व्यवस्थाओं को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्त बेरीगेडिंग की जाए. शहर में संदिग्ध व्यक्ति/वस्तु/अवैध गतिविधियो के संबंध में तत्काल संबंधित थाने या “शांतिदूत हेल्पलाइन” नंबर- 7049119001 पर सूचित किया जाने की बात रखी गई.

Trending news