New Rules: 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, होंगे बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
Advertisement

New Rules: 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, होंगे बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rule Change from 1st June 2023: 1 जून से आपके जीवन से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे. जिसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. सबसे पहले LPG गैस सिलेंडर के दाम बदले जाएंग. जानिए औऱ कौन से नियम बदले जाएंगे.

New Rules: 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, होंगे बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rule Change from 1st June: कल से नया महीना शुरू होने वाला है और जून के महीने में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे. ये बादलाव ऐसे हैं, जो सीधे आम आदमी की जेब को प्रभावित करेंगे. ऐसे में इन बदलावों की जानकारी आपको पहले से होना जरुरी है. तो चलिए आपको बताते हैं कि किन-किन नियमों में बदलान हो रहा है.

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर होंगे महंगे
अगर आप भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. दरअसल देश में 1 जून से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर  महंगे होने वाले है. 21 मई को जारी हुए नोटिफिकेशन के मुताबिक  उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर दी जाने वाली सब्सिडी को घटा दिया है. इसी के चलते इलेक्ट्रिक टू व्हीलर जून से महंगा होने जा रहा है.

EPFO के निमय में होगा बदलाव
1 जून से ईपीएफओ के नियमों में बदलाव होगा. इस नियम के मुताबिक सभी खाताधारकों का पीएफ अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. अगर 1 जून तक आपने आधार को पीएफ से लिंक नहीं कराया तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Gold Price Today: सोने के घट गए दाम, 60 हजार के नीचे फिसली कीमत, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

ITR वेबसाइट में बदलाव
ITR यानी Income Tax Return भरने वालों के लिए बड़ी खबर है. 7 जून से आईटीआर की नई वेबसाइट लॉन्च होगी. यानी आप इस वेबसाइट को 1 से 6 जून तक इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. आपको नई वेबसाइट www.incometaxgov.in पर विजिट करना होगा और 6 दिन तक आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

बैंक ऑप बड़ौदा बदल रहा चेक पेमेंट का तरीका 
बैंक ऑफ बड़ौदा भी अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा है. अगर आपका भी इस बैंक में खाता है तो 1 जून से बैंक चेक पेमेंट के नियम में बदलाव करेगा.

स्मॉल सेविंग स्कीम की दरों में बदलाव
इसके अलाला स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में भी सरकार बदलाव कर सकती है. केंद्र सरकार हर तिमाही ब्याज दरों की समीक्षा करती है.

गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी
हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के कीमतों में बदलाव देखने को मिलते है  IOCL समेत कई तेल कंपनियां 1 तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा या फिर कटौती करती हैं. इस समय देश के कई शहरों में 1000 रुपये से उपर की कीमत का सिलेंडर मिल रहा है. देखना होगा कि कल क्या होता है.

गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम
1 जून से सोने की हॉलमार्किंग से जुड़े नियम भी लागू होने वाले हैं. देश में अब 31 मई से सोने के आभूषणों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी. ये आदेश पिछले साल जारी किया था, लेकिन सरकार ने फिर आदेश दिया है.

Trending news