MP में अवैध नशे के आंकड़े जानकर रह जाएंगे हैरान, कार्रवाई का बन गया रिकॉर्ड
Advertisement

MP में अवैध नशे के आंकड़े जानकर रह जाएंगे हैरान, कार्रवाई का बन गया रिकॉर्ड

record in mp action against drugs: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सख्ती के बाद मध्य प्रदेश ने नशे के खिलाफ रिकॉर्ड बना लिया है. पिछले तीन दिनों में प्रदेश के कई जिलों में ताबड़तोड़ कार्रवाईयां हुईं. इसमें कई लोगों को आरोपी बनाया गया. वहीं भारी मात्रा में अवैध मादक पादार्थ की जब्ती भी की गई.

MP में अवैध नशे के आंकड़े जानकर रह जाएंगे हैरान, कार्रवाई का बन गया रिकॉर्ड

record in mp: आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश में नशे के खिलाफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सख्ती का असर नजर आने लगा है. सीएम के निर्देश के बाद प्रदेश भर में हुक्का लाउंज और अवैध नशे के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. सोमवार सुबह हुई बैठक में इस संबंध में डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस सुधीर सक्सेना ( DGP Sudhir Saxena ) ने कार्रवाई और पुलिस विभाग के ऑपरेशनों को लेकर रिपोर्ट पेश की. इसमें तीन दिनों से चलाए जा रहे अभियानों को जानकारी भी दी गई.

मध्य प्रदेश ने बनाया रिकॉर्ड
शनिवार को हुई मुख्यमंत्री की बैठक के बाद से प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्रवाइयां हुई हैं. इसमें प्रदेश भर में नशे के खिलाफ अलग-अलग मामलों में कुल 3475 प्रकरण दर्ज किए गए हैं. इनमें कुल 3509 लोगों को आरोपी बनाया गया है. DGP की ओर से पेश रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने इस दौरान 4158 स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया, जबकि 442 जागरुकता अभियान चलाए गए.

ये भी पढ़ें: चीतों के बाद अब आफ्रीका से आएंगे जेब्रा और जिराफ, मध्य प्रदेश के वन मंत्री ने बताई तारीख

पिछेल तीन दिन में हुई कार्रवाईयों के आंकड़े
नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट (NDPS Act) के अंतर्गत कार्रवाई

- 189 प्रकरण
- 200 आरोपी
- 334.24 जप्त मादक पदार्थ

अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई
- 2589 प्रकरण
- 2586 आरोपी
- 16603.5 लीटर जप्त अवैध शराब

सार्वजनिक स्थल पर शराब पीने वालों पर कार्रवाई
335 प्रकरण
361 आरोपी

शराब पीकर गाड़ी चलाने वालो पर कार्रवाई
199 प्रकरण
199 आरोपी

सिगरेट एंड टोबेको प्रोहिबिशन एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई
163 प्रकरण
163 आरोपी

ये भी पढ़ें: शाम को भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना हो जाएंगे बर्बाद! जानें उपाय

यहां की गई चेकिंग
इसके साथ ही मुख्यमंत्री से डीजीपी सुधार सक्सेना ने बताया कि उन्होंने प्रदेश भर में अवैध मादक पदार्थ (ड्रग्स) का नशा करने वाले स्थानों को लेकर 1672 जगहों पर चेकिंग की है. इसके साथ ही अवैध शराब पीने/पिलाने वाले 2486 स्थानों पर चेकिंग की गई है.

पुलिस चला रहा है जागरुकता अभियान
मुख्यमंत्री की बैठक में पुलिस डीजीपी सुधार सक्सेना ने बताया कि पुलिस प्रदेश भर में नशे के खिलाफ जागरुकता अभियान चली रही है. फिलहाल अभी इनकी संख्या 442 है. विभाग द्वारा इन्हें और बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: व्यक्ति की मौत के बाद PAN, AADHAAR और VOTER ID का क्या करें? जान लें वरना होगी परेशानी

पिछली बैठक में मुख्यमंत्री ने दिखाई थी सख्ती
बता दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को एक मीटिंग की थी. इसमें उन्होंने प्रदेश के कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा की थी. इस दौरान मुख्यमंत्री सख्ती के साथ कहा था कि प्रदेश में नशे के अवैध कारोबार को ध्वस्त कर दें. ड्रग्स या अवैध शराब बिकी तो इसके लिए SP जिम्मेदार होंगे. सीएम ने सख्त लहजे के बाद से ही प्रदेश भर में कार्रवाइयां हो रही हैं. राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में रातभर कार्रवाई चल रही है.

Trending news