Baba Mahakal Reception: उज्‍जैन में होगा बाबा महाकाल का अद्भुत रिसेप्शन, भूत-प्रेत भी होंगे शामिल!
Advertisement

Baba Mahakal Reception: उज्‍जैन में होगा बाबा महाकाल का अद्भुत रिसेप्शन, भूत-प्रेत भी होंगे शामिल!

Reception for Baba Mahakal in Ujjain: महाशिवरात्रि के बाद अब उज्जैन में बाबा महाकाल का रिसेप्शन होगा. इसके लिए पूरे नगर में कार्ड बांटे जा रहे हैं. खास बात यह है कि इस रिसेप्शन में निमंत्रण सिर्फ आम जन को नहीं, बल्कि  33 कोटि के देवी देवताओं, भूत, प्रेत पशु पशु पक्षियों को भी दिए जा रहे हैं.

 

Baba Mahakal Reception: उज्‍जैन में होगा बाबा महाकाल का अद्भुत रिसेप्शन, भूत-प्रेत भी होंगे शामिल!

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: बाबा महाकाल की नगरी अवंतिका उज्जैनी में महाशिवरात्रि (mahashivratri) पर्व को 9 दिनों तक मनाने की खास परंपरा है ये तो सभी जानते हैं. लेकिन इसके साथ ही एक ऐसी परंपरा का निर्वहन भी शहर में बीते 22 वर्षो से श्री महाकाल मंदिर (mahakal mandir) शयन आरती भक्त मंडल परिवार कर रहा है जो कि सीधा भक्त और भगवान के प्रेम का एहसास आपको करवाएगी.

बारात के सभी परंपरा का होता है निर्वहन
दरअसल इस खास परंपरा में बाबा महाकाल के विवाह (महाशिवरात्रि) पश्चात रिसेप्शन दिया जाता है. जिसमें पूरी, सब्जी, नुक्ती और कई तरह के पकवानों को प्रसाद रूप में बनाया जाता है. बड़ी संख्या में लोग प्रसादी ग्रहण करने पहुंचते भी है. इतना ही नहीं बाबा की बारात का स्वागत भी आम जन की बारात के स्वागत की तरह किया जाता है. जिसमें बारातियो के लिए धोबी, नाई, मोची बच्चों के लिए खेल खिलोने वाले तो वहीं चाय, कॉफी, पॉपकॉर्न, पान व अन्य स्वेच्छा से अपना इस्टाल लगा कर निःशुल्क सेवा देते हैं. बाबा के विवाह के इस खास रिसेप्शन और बारात से पहले देखिए कैसे लोगो को कंकु चावल देकर निमंत्रण दिया जा रहा है और भोजन की तैयारियां चल रही है. आइए कार्ड के माध्यम से जानते है रिसेप्शन और बारात निकलने की तारीख.

महाकाल और माता पार्वती के रिसेप्शन कार्ड की मुख्य बातें-

कार्ड के फ्रंट पेज में गणेश मंत्र
23 वां वर्ष आयोजन का दर्शाया गया है जिसके बाद बाबा महाकाल संग माता पार्वती विवाह महोत्सव रिसेप्शन, दिनांक 03 मार्च शुक्रवार शाम 4 बजे से आपके आगमन तक, साथ ही पता दिया गया है महाकाल मंडपम छत्रीवाले गणेश, श्री राम घाट मार्ग उज्जैन,वहीं कार्ड के दूसरे पृष्ठ पर श्री गणपति पूजन की दिनांक 02 मार्च गुरुवार सुबह 10 बजे बताई गई, शुभ लग्न 03 मार्च धाम 06:30 बजे के बताए गए हैं. कार्ड में बारात के निकलने का समय और स्थान में बताया गया कि दोपहर 1 बजे नगर कोट मंदिर से प्रस्थान करेगी. लिखा है सब होंगे बारात में शामिल भूत, प्रेत, चुड़ैल आप भी आकर संग उनके करना नाच. अनोखा होगा नृत्य डाकिनी, शाकिन संग ये मस्ती का पर्व है भक्तों ये शिव विवाह प्रसंग है. महिला संगीत भी इस विवाह में रखा है.

दर्शनाभिलाषी 
बाबा महाकाल के रिसेप्शन वाले कार्ड में दर्शानाभिलाषी में रिद्धि सिद्धि संग श्री गणेश, कार्तिकेय स्वामी, सौ. अशोक सुंदरी, नवुस दामाद, नंदी महाराज, मान भद्र, वीर भद्र, घण्टाकरण, मणिभद्र, कीर्तिमुख सूर्यमुखी हनुमान, एवं महाकाल शयन आरती भक्त परिवार। वहिं स्वागतातुर में तैंतीस कोटि के देवी देवता समस्त अवंतिका नगर वासी लिखा गया है.

ये भी पढ़ेंः MP Gold Rates Today: सोना हुआ महंगा तो चांदी लुढ़की, जानिए आज का ताजा भाव

Trending news