Peepal pedh pooja: शनिवार की शाम पीपल के पेड़ पर करें बस ये काम, दूर होगी ये समस्या...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1602757

Peepal pedh pooja: शनिवार की शाम पीपल के पेड़ पर करें बस ये काम, दूर होगी ये समस्या...

Peepal Tree Puja For Success: यदि लाइफ में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो आज हम आपको पीपल के पेड़ के चमत्कारी उपाय बता रहे हैं. जिन्हें  करने पर आपकी समस्याएं खत्म हो जाएगी. 

Peepal pedh pooja: शनिवार की शाम पीपल के पेड़ पर करें बस ये काम, दूर होगी ये समस्या...

Peepal Ped Ke Upay: पीपल के पेड़ (Peepal pooja) को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है. इस पेड़ को हिंदू शास्त्रों में देववृक्ष कहा गया है. मान्यता के अनुसार पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है. कहा जाता है कि पीपल के वृक्ष में ब्रह्माजी का वास होता है, ऊपर के भाग में भगवान शिव का वास होता है और तने में भगवान विष्णु का वास होता है. साथ ही पीपल के पेड़ में भी शनिदेव का वास बताया गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनि देव स्वयं कहते हैं. शनिवार के दिन नियमित रूप से पीपल के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए. इससे जातक के सारे काम बनेंगे और उसे कष्टों से मुक्ति मिलेगी. साथ ही शनिवार के दिन पीपल के पेड़ का स्पर्श करने से घर में आने वाले कष्टों से मुक्ति मिलती है.

जल्दी शादी
शनिवार के दिन एक बर्तन में दूध और थोड़ा सा तिल मिलाकर पीपल के पेड़ की जड़ में चढ़ाना चाहिए. साथ ही ॐ नमो भगतवे वासुदेवाय नमः का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से विवाह में आ रही रुकावटें खत्म होंगी और घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

मुसीबत से बाहर निकलने
शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को दोनों हाथों से छूना चाहिए और 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. ऐसा करने से कुंडली से गृह दोष समाप्त हो जाता है और व्यक्ति को हर कष्ट से मुक्ति मिल जाती है.

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि पर करें ये उपाय, घर में आएगी सुख-समृद्धि

आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए
शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल, दूध और गुड़ अर्पित करना चाहिए. साथ ही पीपल के वृक्ष का स्पर्श करना चाहिए और पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करनी चाहिए.ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

शनि की दशा को सुधारने के लिए
प्रत्येक शनिवार को शाम को स्नान करने के बाद पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही सरसों के तेल का दीपक जलाएं और पीपल के पेड़ की 5 परिक्रमा करें. ऐसा करने से शनि की दशा से मुक्ति मिलती है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news