Advertisement
photoDetails1mpcg

Veg Protein Food: अंडा भी नहीं खाते तो जमकर खाएं ये 5 चीजें, नहीं होगी कोई परेशानी

Veg Protein Food: अंडा प्रोटीन का काफी अच्छा श्रोत होता है, लेकिन बहुत से लोग इसे नहीं खाते. ऐसे में आज हम उन लोगों के लिए कुछ फूड आइटम बता रहे हैं, जिन्हें वो प्रोटीन और पोषण के लिए अंडे के स्थान पर खा सकते हैं.

1/8
प्रोटीन के लिए शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food For Protein) बहुत से लोग प्रोटीन के लिए चिकन, अंडा खाना पसंद करते हैं. लेकिन, अगर आप अंडा नहीं खाते तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. नीचे बताए गए 5 फूड से आप प्रोटीन की कमी पूरा कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं आपको अंडे के स्थान पर क्या-क्या खाना चाहिए.

2/8

क्या हैं 5 बेस्ट फूड ( 5 Best Food)

- डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) - सब्जियां (Vegetables) - टोफू (Tofu) - नट्स (nuts) - बीन्स (beans)

3/8
डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) पनीर व दही के साथ ही दूध से बने सारे आइटम प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत हैं. आप दही में सीड्स या नट्स मिलाकर भी खा सकते हैं. इससे काफी लाभ होगा.

4/8
सब्जियां (Vegetables) हरी और मौसमी सब्जियों में प्रटोन समेत कई पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा बोती है. खासतौर पालक, मटर, ब्रॉकली, सेम को प्रोटीन का बहुत अच्छा श्रोत माना जाता है. आप चाहें तो स्प्राउट्स भी खा सकते हैं.

5/8
टोफू (Tofu) सोयाबीन से बनने के कारण टोफू में खासी मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके सेवन से वजन भी कंट्रोल होता है. इसके अलावा ये हार्ट, हड्डियों और स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है. 100 ग्राम टोफू में 8 ग्राम प्रोटीन मिलता है.

6/8
नट्स (nuts) नट्स, मेवे या ड्राइफ्रूट्स हार्ट और दिमाग हेल्दी रखने के साथ ही आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे. बादाम, अखरोट, किशमिश, मूंगफली में प्रोटीन अच्छी सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है.

7/8
बीन्स (beans) बीन्स में प्रोटीन अच्छी खासी मात्रा में होता है. इसके सेवन से आपके शरीर का काफी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. सोयाबीन, ब्लैक बीन्स डाइट में जरूर शामिल करें.

8/8

Disclaimer: अंडे के स्थान पर प्रोटीन के लिए (Protein Food For Vegetarian) अगर आप इन सारी बातों का ख्याल रखेंगे और इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो आप एक बेहतर और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. हालांकि, Zee Media कोई डॉक्टरी सलाह नहीं देता है. बेहतर लाभ और जानकारी के लिए आप संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं.