Advertisement
photoDetails1mpcg

Nirjala Ekadashi Vrat: निर्जला एकादशी पर चुपके से करें इन चीजों का दान, होगी मोक्ष की प्राप्ति

Nirjala Ekadashi Vrat Niyam 2023: ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. गर्मियों के महीने में पड़ने वाले इस एकादशी को व्रत को बिना अन्न-जल ग्रहण किए रखा जाता है. इसलिए इस व्रत को करना बहुत कठिन होता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस व्रत का पालन करते हैं और कुछ विशेष चीजों का दान करते हैं तो उन्हें भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है.

 

बांस का पंखा

1/8
बांस का पंखा

निर्जला एकदाशी के दिन बांस के पंखे (बेना) का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी बरसती है. 

 

फल का दान

2/8
फल का दान

ज्येष्ठ माह की निर्जला एकादशी के दन फल दान का विशेष महत्व है. इस दिन जरुरतमंद ब्राम्हण को खरबूज, तरबूज, आम, केला इत्यादि मौसमी फल का दान करना चाहिए. 

 

अन्न दान

3/8
अन्न दान

निर्जला एकादशी के दिन अन्न दान करने का विशेष महत्व है. इस दिन जरूरतमंद को अपनी योग्यता के अनुसार चावल, दाल, आटा आदि दान करना शुभ होता है.

 

जूते

4/8
जूते

निर्जला एकादशी के दिन ब्राह्मणों को जूते का दान करना चाहिए. मान्यता है कि निर्जला एकादशी के दिन जूते दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और जो व्यक्ति जूते दान करता है वह सोने के विमान में बैठकर स्वर्ग जाता है.

शरबत

5/8
शरबत

निर्जला एकादशी के दिन जरूरतमंदों को शरबत पिलाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस शरबत पिलाने से भगवान श्री हरि विष्णु की कृपा से हर मनोकामना पूरी होती है.

जल

6/8
जल

निर्जला एकादशी बिना जल ग्रहण किए रखा जाता है. लेकिन इस दिन पानी का काफी अधिक महत्व है. निर्जला एकादशी के दिन प्यासे लोगों को पानी पिलाने और जल के पात्र को दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

7/8

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई को रका जाएगा. इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा विशेष रूप से की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत रखकर दान उपदान करने से व्रत का दोगुना फल प्राप्त होता है और मृत्यु उपरांत हमें मोक्ष की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं निर्जला एकादशी पर किन चीजों का दान करना शुभ होता है.

मिट्टी का कलश

8/8
मिट्टी का कलश

निर्जला एकादशी के दिन मिट्टी के कलश का दान बहुत शुभ होता है. मान्यता है कि इस जो लोग पानी सहित मिट्टी का कलश किसी जरुरतमंद ब्राम्हणों को देते हैं तो उन पर भगवान श्रीहरि विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)