Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1284625
photoDetails1mpcg

किराए से नहीं मिला विमान तो इंदौर के दामाद ने बनाया खुद का प्लेन, कार जितनी आती है उड़ान की लागत

कोरोना काल के लॉकडाउन के दौरान जब हर कोई घरों में परिवार के साथ समय बिता रहा था, ब्रिटेन में रहने वाले एक भारतीय ने अपने घर पर ही चार सीटों वाला हवाई जहाज बना दी. वह परिवार के साथ इस हवाई जहाज में यूरोप घूम रहा है. इस विमान में चार सदस्यीय परिवार यात्रा कर रहे हैं.

1/6

प्लेन बनाने के बाद अशोक ने यूट्यूब के अलावा कई पुस्तकों और कुछ विशेषज्ञ मदद ली थी. विमान बनने के बाद उन्होंने 7 फरवरी, 2022 को अपनी पहली उड़ान भरी थी, और फिर अपने परिवार के साथ जर्मनी, इटली और फ्रांस जैसे देशों की यात्रा की.

 

2/6

विमान की गति 250 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसका वजन 520 किलोग्राम, जबकि ढोने की क्षमता 950 किलोग्राम है. अब तक यह 86 घंटे की उड़ान भर चुका है. 1 लीटर सादे पेट्रोल से 10 किलोमीटर तक उड़ाया जा सकता है.

 

3/6

अशोक बताते हैं कि साल 2018 में पत्नी ने बर्थडे पर प्लेन राइट गिफ्ट की थी. इस दौरान उन्होंने एक पायलट के साथ करीब 2 घंटे तक प्लेन उड़ाया था. इसमें उन्होंने प्लेन उड़ाने की सभी तरकीब सीख ली. इसके बाद एक साल में 9 परीक्षाएं पास कर और 45 किलोमीटर की उड़ान भर प्राइवेट पायलट का लाइसेंस ले लिया.

 

4/6

कोरोना काल में अशोक को प्लेन किराए पर नहीं मिला. इसके बाद लॉकडाउन में जब दुनिया घरों में कैद थी, तब अशोक ने 18 महीने की मेहनत से घर में ही 4 सीटर प्लेन तैयार कर लिया. इसकी लागत 1.80 करोड़ है. खास बात तो ये है कि इस प्लेन को 1 लीटर सादे पेट्रोल से 10 किलोमीटर तक उड़ाया जा सकता है.

 

5/6

अशोक तामारक्षन मूलतः केरल के रहने वाले हैं, लेकिन इन दिनों अपने परिवार के साथ लंदन में रह रहे हैं. उन्होंने इंदौर की अभिलाषा दुबे से शादी की है. अशोक ने बताया कि वह अक्सर पत्नी के साथ 2 सीटर प्लेन किराए पर लेकर घूमने जाया करते थे, लेकिन परिवार के बढ़ने के बाद 4 सीटर प्लेन की जरूरत महसूस हुई.

 

6/6

इंदौर के दामाद ने खुद ही प्लेन तैयार कर लिया. लॉकडाउन में घर में कैद होने पर उन्होंने 18 महीने में 4 सीटर प्लेन बनाया और परिवार के साथ कई देशों की यात्रा भी कर ली. प्लेन की खास बात यह है कि यह एक बार फुल टैंक में ढाई सौ किलोमीटर तक की उड़ान भर सकता है.