Advertisement
photoDetails1mpcg

Migraine: माइग्रेन-सिर दर्द की समस्या से तुरंत चाहते हैं आराम, आजमाएं ये नुस्खा; जल्द मिलेगी राहत

Home Remedies For Migraine: आज के इस वक्त में माइग्रेन की समस्या ज्यादातर लोगों को है. माइग्रेन का असहनीय दर्द लोगों का जीना दुश्वार कर देता है. ऐसे में आज हम आपको आधा सिर दर्द यानी माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

1/7

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है जिसका दर्द बहुत ही असहनीय होता है. इसमें सिर के आधे हिस्से में दर्द होती है जिसे सहन कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है. खासकर आज के इस वक्त में युवा पीढ़ी माइग्रेन की समस्या से काफी परेशान हैं.

 

2/7

जब भी माइग्रेन अटैक आता है तो इसे काबू  करना बहुत ही मुश्किल का काम होता है. हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसे के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

दालचीनी का इस्तेमाल करें

3/7
दालचीनी का इस्तेमाल करें

माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए आप दालचीनी का उपयोग करें. बता दें कि दालचीनी में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सिर दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. आप दालचीनी का किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

अदरक

4/7
अदरक

अदरक भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. माइग्रेन जैसे असहनीय दर्द में भी अदरक आपकी मदद कर सकता है. जब भी आपको माइग्रेन अटैक आए आप अदरक की चाय पिएं.

 

कॉफी पीना फायदेमंद

5/7
कॉफी पीना फायदेमंद

हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक कॉफी पीने से माइग्रेन की समस्या से कुछ देऱ के लिए छुटकारा पाया जा सकता है. यदि आपके सिर में दर्द हो तो आप ब्लैक कॉफी कम मात्रा में पी सकते हैं. याद रहे इसका ज्यादा सेवन भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है.

 

पौष्टिक खाना खाएं

6/7
पौष्टिक खाना खाएं

माइग्रेस से छुटकारा पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप पौष्टिक भोजन करें क्योंकि सारा खेल पौष्टिक आहार का होता है. यदि आप पौष्टिक आहार लेंगे तो आपको माइग्रेन की समस्या कम होगी. पौष्टिक भोजन माइग्रेन के अलावा और भी बीमारियों को खत्म करता है.

 

क्यों होता है माइग्रेन

7/7
क्यों होता है माइग्रेन

डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादा स्ट्रेस, शराब का सेवन, सिगरेट, डिहाइड्रेशन की वजह से माइग्रेन अटैक आता है. समय रहते इसका इलाज जरूरी है.